logo-image

कतर, पाकिस्तान, ईरान, इंडोनेशिया ने पैगंबर पर टिप्पणी पर भारतीय दूतों को तलब किया: सरकार

कतर, पाकिस्तान, ईरान, इंडोनेशिया ने पैगंबर पर टिप्पणी पर भारतीय दूतों को तलब किया: सरकार

Updated on: 21 Jul 2022, 06:25 PM

नई दिल्ली:

कतर, कुवैत, पाकिस्तान, ईरान, इंडोनेशिया, मलेशिया और अजरबैजान उन देशों में शामिल हैं, जिन्होंने पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के सिलसिले में भारतीय राजदूतों को तलब किया था।

विदेश मामलों के लिए राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने एक सवाल के जवाब में राज्यसभा को बताया, हमारे राजदूतों ने बताया कि टिप्पणी व्यक्तियों द्वारा की गई थी और किसी भी तरह से, भारत सरकार के ²ष्टिकोण को नहीं दर्शाती है। हमारी सभ्यता की विरासत और सांस्कृतिक परंपराओं के अनुरूप, भारत सभी धर्मों को सर्वोच्च सम्मान देता है।

इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या भारत में राजनीतिक दलों के नेताओं और प्रवक्ताओं द्वारा अभद्र भाषा और अपमानजनक टिप्पणियों ने हाल ही में अरब देशों के साथ अपने मैत्रीपूर्ण संबंधों को प्रभावित किया है, उन्होंने कहा: नहीं। भारत अरब देशों के साथ ऐतिहासिक और मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करता है, जो महत्वपूर्ण रूप से राजनीतिक, व्यापार और निवेश, रक्षा, सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्कृति और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में पिछले कुछ वर्षों में मजबूत हुए हैं।

भारत सरकार अरब देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने के लिए उच्च प्राथमिकता देना जारी रखे हुए है, जो सरकार के ²ष्टिकोण और विचारों को समझते हैं।

इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या किसी अरब देश ने इस कृत्य की निंदा की है और भविष्य में इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए सरकार किस तरीके से योजना बना रही है, मंत्री ने कहा: हाल की टिप्पणियों के संबंध में, संबंधित राजनीतिक संगठन ने अपनी स्थिति स्पष्ट की है। इसे अरब सरकारों ने विधिवत मान्यता दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.