News Nation Logo

कादिर अली बेग रंगमंच महोत्सव 21 अक्टूबर से होगा शुरु

कादिर अली बेग रंगमंच महोत्सव 21 अक्टूबर से होगा शुरु

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Oct 2021, 05:25:01 PM
Qadir Ali

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हैदराबाद: भारत के सबसे महत्वपूर्ण थिएटर कार्यक्रमों में से एक कादिर अली बेग थिएटर फेस्टिवल का 16वां संस्करण 21 से 24 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

इला अरुण, के.के. रैना, डेन्जि़ल स्मिथ, हीबा शाह और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित लोग इस उत्सव में भाग लेंगे।

यह अपने पैमाने का एकमात्र त्योहार है, जिसे पिछले साल कोविड-19 महामारी के बावजूद लाइव आयोजित किया गया था।

प्रख्यात रंगमंच व्यक्तित्व और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद अली बेग द्वारा क्यूरेट किया गया, यह उत्सव भारतीय थिएटर अभिनेताओं और विश्व प्रसिद्ध नाटककारों को प्रस्तुत करता है।

यह हर साल तेलंगाना सरकार के सहयोग से आयोजित हिंदुस्तानी रंगमंच के दिग्गज स्वर्गीय कादिर अली बेग को एक वार्षिक श्रद्धांजलि दी जाती है।

त्योहार का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों से लॉन्च किया जाता है। लगातार दूसरे वर्ष, त्योहार का शुभारंभ शहर के ऐतिहासिक स्थल मोअज्जम जाही मार्केट में किया जाएगा, जिसे अधिकारियों द्वारा बहाल कर दिया गया है।

पूर्व में यह उत्सव फलकनुमा पैलेस, तारामती बारादरी और राजभवन में शुरू किया गया था।

इस साल उद्घाटन समारोह में प्रिंस मोअज्जम जाह की कविताएं होंगी जिन्हें मोहम्मद अली बेग ने पढ़ा और माला बरारिया ने गाया है।

मोअज्जम जाह सातवें और अंतिम निजाम यानी तत्कालीन हैदराबाद राज्य के शासक मीर उस्मान अली खान के पुत्र थे। मोअज्जम जाही मार्केट, जिसका उद्घाटन 1935 में हुआ था, का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है।

नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के.टी. रामा राव फेस्टिवल ब्रोशर जारी करेंगे। इसके बाद गार्डस एट द ताज नाटक का मंचन होगा।

राजीव जोसेफ द्वारा लिखित और शिशिर सिंह चौहान द्वारा निर्देशित नाटक में शिशिर सिंह चौहान और गौतम शर्मा हैं।

गार्डस एट द ताज पुलित्जर पुरस्कार-नामांकित अमेरिकी नाटककार राजीव जोसेफ द्वारा लिखी गई एक डार्क कॉमेडी है, जो दुनिया के सबसे प्रसिद्ध आश्चर्यों में से एक के आसपास की सुंदरता, नरसंहार और अन्याय से प्रभावित दो औसत पुरुषों के बारे में है।

महोत्सव के अन्य नाटकों का मंचन रैडिसन ब्लू प्लाजा में किया जाएगा। इनमें इला अरुण द्वारा लिखित और निर्देशित ये रास्ते हैं प्यार के और इला अरुण, के.के. रैना और अविनाश उज्जैन, आउट एट सी, स्लावोमिर मोरोजेक द्वारा लिखित, हीबा शाह द्वारा निर्देशित, गणेश पात्रो द्वारा लिखित और डॉ कोटला हनुमंत राव द्वारा निर्देशित चेकमेट, और रामू रामनाथन द्वारा लिखित और एटिने कॉटिन्हो द्वारा निर्देशित बॉम्बे जैज शामिल है।

इस फेस्टिवल में हीबा शाह द्वारा फिजिकल थिएटर पर कार्यशाला, रामू रामनाथन द्वारा नाटक लेखन पर मास्टर क्लास और मोहम्मद अली बेग द्वारा इंटीग्रेटिंग हेरिटेज एंड थिएटर पर मास्टर क्लास की सुविधा है।

पिछले साल की तरह, इस साल भी त्योहार महामारी सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Oct 2021, 05:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.