logo-image

पुतिन ने अफगान चुनौतियों का समाधान करने के लिए एकता का आग्रह किया

पुतिन ने अफगान चुनौतियों का समाधान करने के लिए एकता का आग्रह किया

Updated on: 04 Sep 2021, 04:40 PM

मास्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने छठे पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) के पूर्ण सत्र के दौरान कहा कि वैश्विक समुदाय को अफगानिस्तान में मौजूदा समस्याओं के समाधान के प्रयासों में शामिल होना चाहिए।

पुतिन ने शुक्रवार को सत्र में कहा, आतंकवाद, नशीली दवाओं की तस्करी, संगठित अपराध का प्रभावी ढंग से विरोध करने के लिए एकजुट होना आवश्यक है .. ये सामान्य खतरे हैं। और चूंकि वे आम हैं, इसलिए हम केवल एक साथ इनका प्रभावी ढंग से विरोध कर सकते हैं।

राष्ट्रपति ने क्षेत्र में अमेरिकी मिशन को विनाशकारी बताया। पुतिन ने जोर देकर कहा कि यह महत्वपूर्ण होता अगर अमेरिका जिम्मेदारी लेता है और वास्तविक परिवर्तन करके अपनी पिछली गलतियों से सीख लेता।

पुतिन ने कहा, जबकि अमेरिका स्वीकार करता है कि अफगानिस्तान में गलतियां की गईं, फिर भी वही नीतियां अन्य देशों के संबंध में जारी हैं। अपनी प्रतिबंध नीति के माध्यम से, वाशिंगटन दूसरों पर अपने स्वयं के मानकों को थोप रहा है।

अमेरिकी अधिकारियों द्वारा हाल ही में दिए गए बयानों पर टिप्पणी करते हुए, राष्ट्रपति ने वाशिंगटन से मौजूदा खतरों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, जो रूस या चीन का मुकाबला करने के बजाय अफगानिस्तान में उसके 20 साल के मिशन के बाद पैदा हुए हैं।

छठा ईईएफ गुरुवार को शुरू हुआ और शनिवार को रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रारूपों में समाप्त हुआ।

इस वर्ष के आयोजन का मुख्य विषय परिवर्तन के तहत एक विश्व में सुदूर पूर्व के लिए अवसर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.