logo-image

पुतिन, मैक्रों ने फोन पर सुरक्षा गारंटी को लेकर चर्चा की

पुतिन, मैक्रों ने फोन पर सुरक्षा गारंटी को लेकर चर्चा की

Updated on: 29 Jan 2022, 09:15 AM

मॉस्को:

रूस और पश्चिम के बीच दीर्घकालिक और कानूनी रूप से बाध्यकारी सुरक्षा गारंटी की स्थापना पर चर्चा करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को फोन पर बातचीत की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्रेमलिन के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि पुतिन ने मैक्रों से कहा कि रूस संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की ओर से सुरक्षा गारंटी पर मास्को के मसौदा समझौतों के लिखित जवाबों का सावधानीपूर्वक अध्ययन करेगा।

पुतिन ने जोर देकर कहा कि अमेरिका और नाटो की प्रतिक्रियाओं ने रूस की मूलभूत चिंताओं को ध्यान में नहीं रखा जिसमें नाटो के विस्तार को रोकना और रूसी सीमाओं के पास आक्रामक हथियारों को तैनात करने से बचना शामिल है।

यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करते हुए, रूसी नेता ने 2015 मिंस्क समझौतों और अन्य सौदों के साथ कीव के सख्त अनुपालन के महत्व पर जोर दिया।

चूंकि फ्रांस इस वर्ष की पहली छमाही में यूरोपीय संघ की परिषद की अध्यक्षता कर रहा है, मैक्रों और पुतिन यूरोपीय सुरक्षा मुद्दों की पूरी श्रृंखला पर फ्रांसीसी-रूसी वार्ता जारी रखने पर सहमत हुए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.