logo-image

मुजफ्फरनगर हादसा: मरने वालों की संख्या 24 हुई, बचाव कार्य बंद, शाम तक आएगी रिपोर्ट

वहीं रेल हादसों में रेलवे की ओर से आए अधिकारिक बयान के अनुसार 20 लोगों की मौत हुई है और 92 लोग घायल हुए हैं।

Updated on: 20 Aug 2017, 05:30 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में हुए भयावह रेल हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है
  • इस हादसे में करीब 156 लोग घायल हुए हैं जिसमें भी घायलों में से 10 की हालत नाजुक बनी हुई है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में हुए भयावह रेल हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। इस हादसे में करीब 156 लोग घायल हुए हैं। अभी भी घायलों में से 10 की हालत नाजुक बनी हुई है।

इस बीच घटनास्थल पर फिलहाल राहत और बचाव कार्य बंद कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड ने हादसे के लिए ट्रैक पर चल रहे मरम्मत के काम को हादसे के लिए जिम्मेदार बताया है।

रेलवे बोर्ड के मोहम्मद जमशेद ने कहा कि प्रभावित यात्रियों के परिवार वालों को कुल 25 लाख रुपये का मुआवजा दे दिया गया है। उन्होंने कहा, 'ट्रैक पर मरम्मत का काम चल रहा था, जिसकी वजह से ट्रेन पटरी से उतरी।'

इस मामले में रेलवे पुलिस ने लापरवाही और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज कर लिया है।

हादसे को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा है कि रेल बोर्ड (सीआरबी) आज शाम तक बताए कि किसकी वजह से हादसा हुआ। रेल मंत्री ने कहा, 'घटना के लिए जिम्मेदार कौन है। केंद्रीय रेल बोर्ड (CRB) शाम तक इस बारे में बताए।'

प्रभु ने ट्वीट किया, '(बोर्ड द्वारा) संचालन में ढिलाई बरतने की अनुमति नहीं दी जाएगी। रेल संचालन को बहाल करना शीर्ष प्राथमिकता है। स्थिति पर करीब से नजर रखी जा रही है।'

उन्होंने कहा कि रेलवे आयुक्त (सुरक्षा) प्रारंभिक निरीक्षण के लिए घटनास्थल का दौरा करेंगे। उन्होंने इसमें आतंकवादी साजिश होने की बात से इनकार नहीं किया है।

उत्कल ट्रेन हादसे में 23 लोगों की मौत, मोदी सरकार भी रेल दुर्घटना रोकने में रही है फेल

शनिवार शाम को पुरी से हरिद्वार जा रही उत्कल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे शनिवार शाम को मुजफ्फरनगर जिले के खतौली में पटरी से उतर गए। दुर्घटना इतनी भयावह थी कि कुछ डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए।

रेलवे कर्मचारी पटरी से उतरी बोगयिों को हटाने और ट्रैक साफ करने के काम में लगे हुए हैं। इस वजह से इस रूट से गुजरने वाली सभी ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए हैं।

रेलवे का दावा, हादसे में 20 की मौत

हालांकि रेलवे ने इस हादसे में महज 20 लोगों की मौत का दावा किया है। रेलवे के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में हुए रेल हादसे में 20 लोगों की मौत हुई है, जबकि 92 अन्य घायल हुए हैं। इनमें 22 की हालत नाजुक है।

रेलवे बोर्ड के मोहम्मद जमशेद ने यहां मीडिया को बताया, 'हमारे अंतिम आंकड़ों के मुताबिक हादसे में 20 लोगों ने अपनी जान गंवाई है और 92 अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से 22 गंभीर रूप से घायल हैं।'

कलिंग उत्कल एक्सप्रेस शनिवार शाम को मुजफ्फरनगर के खतौली के पास पटरी से उतर गई थी। 

मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसाः सुरेश प्रभु ने कहा-CRB शाम तक बताएं किसकी वजह से हुआ हादसा