logo-image

पंजाब ने वीकेंड, नाइट का कर्फ्यू, बार, सिनेमा हॉल खोला

पंजाब ने वीकेंड, नाइट का कर्फ्यू, बार, सिनेमा हॉल खोला

Updated on: 09 Jul 2021, 07:40 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को राज्य में कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर 0.4 फीसदी तक गिर जाने के साथ ही वीकेंड और रात के कर्फ्यू को हटाने का आदेश दिया है और सोमवार से 100 लोगों को घर के अंदर और 200 लोगों को बाहर इकट्ठा होने की अनुमति दी है।

साथ ही उन्होंने पुलिस महानिदेशक को रैलियों और विरोध सभाओं के दौरान कोविड व्यवहार नियमों का उल्लंघन करने वाले सभी राजनीतिक नेताओं पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है।

यहां तक कि जब उन्हें उम्मीद थी कि बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करके राजनीतिक दलों और नेताओं द्वारा प्रतिबंधों का उल्लंघन करने पर बेहतर समझ होगी, उन्होंने डीजीपी दिनकर गुप्ता को कोविड विरोधी व्यवहार में लिप्त लोगों के खिलाफ चालान जारी करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने बार, सिनेमा हॉल, रेस्तरां, स्पा, स्विमिंग पूल, जिम, मॉल, खेल परिसर, संग्रहालय, चिड़ियाघर आदि खोलने का भी आदेश दिया है। बशर्ते कि सभी पात्र स्टाफ सदस्य और आगंतुक कम से कम एक खुराक ले लें।

हालांकि स्कूल बंद रहेंगे। कॉलेज, कोचिंग सेंटर और उच्च शिक्षा के अन्य सभी संस्थानों को संबंधित उपायुक्त द्वारा खोलने की अनुमति दी जाएगी। बशर्ते कि सभी शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और छात्रों को एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया हो। कम से कम दो सप्ताह पहले टीकाकरण की कम से कम एक खुराक दी गई।

मुख्यमंत्री ने कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि 20 जुलाई को फिर से स्थिति की समीक्षा की जाएगी। प्रतिबंधों में ढील की घोषणा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि हर समय मास्क का सख्त उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य सचिव हुसैन लाल ने कहा कि चार जिलों ने एक या एक प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी दिखाई है, लेकिन जिन जिलों में अभी भी सतर्कता की जरूरत है, वे हैं लुधियाना, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, फिरोजपुर और रोपड़ हैं।

8 जुलाई तक 623 रोगियों में काले फंगस के मामलों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग से ऐसे मरीजों के इलाज में सहयोग और मदद के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा है।

623 मामलों में से 67 राज्य के बाहर के हैं। स्वास्थ्य सचिव ने बैठक को सूचित किया, 337 मामलों का इलाज चल रहा था और 154 को छुट्टी दे दी गई थी जबकि 51 मरीजों की मौत हो गई थी।

27 मई को एक दिन में दर्ज किए गए अधिकतम मामले 34 थे, जबकि जुलाई के पहले सप्ताह में रोजाना मामलों का औसत 5 था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.