logo-image

पंजाब के बाद अब राहुल के छत्तीसगढ़ दौरे पर सबकी निगाहें

पंजाब के बाद अब राहुल के छत्तीसगढ़ दौरे पर सबकी निगाहें

Updated on: 26 Sep 2021, 01:15 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में रोटेशनल मुख्यमंत्री की चर्चा के बीच राहुल गांधी का दौरा राज्य में कांग्रेस की राजनीति का भविष्य तय करेगा। फिलहाल दोनों खेमों में एक नेतृत्व मुख्यमंत्री बघेल और दूसरे का नेतृत्व राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव कर रहे हैं, लेकिन दोनों खेमों में सस्पेंस बना हुआ है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि पार्टी राहुल गांधी के सरगुजा और बस्तर के दौरे की तैयारी में व्यस्त है। दोनों आदिवासी क्षेत्र और सरगुजा पर टी.एस. सिंहदेव की मजबूत पकड़ है। मरकाम ने कहा कि वह राज्य में संगठन के मुखिया हैं और किसी खेमे से ताल्लुक नहीं रखते हैं।

हालांकि, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के दौरे की तारीखें अभी तय नहीं हुई हैं, लेकिन अक्टूबर के दूसरे सप्ताह की शुरूआत में वह जा सकते हैं और राज्य की राजनीति का अंदाजा लगा सकते हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विकास के मुद्दे पर तेज गति से चल रहे हैं। वह कुछ फैसले लेते रहे हैं और सरकार की जन-हितैषी नीतियों को हाईलाइट करते रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि प्रियंका गांधी वाड्रा के हस्तक्षेप पर बघेल को उत्तर प्रदेश चुनाव तक कुछ राहत मिली है क्योंकि उनकी टीम यूपी में पार्टी के चुनाव प्रबंधन में शामिल है।

सिंहदेव खेमे के समर्थकों ने उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इस सप्ताह में ही पुलिस ने बिलासपुर में एक सरकारी अस्पताल के एक कर्मचारी के साथ मारपीट करने के आरोप में पंकज सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया, जो पार्टी के पूर्व सचिव और सिंह देव के करीबी हैं। प्राथमिकी के बाद कांग्रेस विधायक शैलेश पांडेय सिंहदेव के जाने माने समर्थक अपने समर्थकों के साथ थाने पहुंचे और कार्रवाई का विरोध दर्ज कराया, जबकि जिला कांग्रेस ने पंकज सिंह के निष्कासन की सिफारिश की है, जिससे फिर से आमना-सामना हो सकता है।

टी.एस. सिंह देव ने कहा था, सभी मुद्दे कांग्रेस नेतृत्व के दायरे में हैं।

सिंहदेव के समर्थक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सत्ता में ढाई साल पूरे होने के बाद से पहरा बदलने पर जोर दे रहे हैं, रोटेशनल मुख्यमंत्री के मुद्दे पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है क्योंकि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से कोई स्पष्टता नहीं है।

रोटेशनल मुख्यमंत्री के फॉर्मूले पर जोर दे रहे सिंहदेव एक लाइन कायम कर रहे हैं कि सब कुछ पार्टी नेतृत्व के दायरे में है, और जो भी फैसला होगा वह स्वीकार किया जाएगा।

पंजाब ऑपरेशन के बाद अब सभी की निगाहें राजस्थान और छत्तीसगढ़ पर टिकी हैं, जो इसी तरह की समस्याओं और मुद्दों का सामना कर रहे हैं।

राजस्थान में कांग्रेस नेता सचिन पायलट चाहते हैं कि उनकी स्थिति बहाल हो और उन्हें राज्य में शीर्ष पद दिया जाए। वह हफ्ते में दो बार राहुल गांधी से मिल चुके हैं और उनके समर्थकों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में टी.एस. सिंहदेव चाहते हैं कि रोटेशनल मुख्यमंत्री के फॉर्मूले का सम्मान किया जाए।

समर्थकों के टी.एस. सूत्रों ने कहा कि सिंह देव पायलट की बैठक के बाद से आशान्वित और बदलाव के लिए आश्वस्त हैं, जिन्होंने अपनी बैठक में यह भी कहा है कि वह मुख्यमंत्री के रूप में राज्य का नेतृत्व करना चाहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.