logo-image

पंजाब संकट पर सीएम चन्नी की मंत्रियों और अफसरों संग अहम बैठक

नवजोत सिंह सिद्धू ने प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ कथित करीबी के बावजूद सोशल मीडिया पर अपने इस्तीफे की जानकारी दी. इससे यह संकेत मिल रहे हैं कि प्रियंका को भी इसकी जानकारी नहीं थी.

Updated on: 29 Sep 2021, 11:52 PM

नई दिल्ली/चंडीगढ़:

पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद राजनीति लगातार गरमा रही है. सिद्धू के समर्थन में मंत्री रजिया सुल्ताना, नवनियुक्त कोषाध्यक्ष गुलजार इंद्र सिंह चहल और महासचिव योगेंद्र ढींगरा इस्तीफा दे चुके हैं. उधर इस पूरे मसले को लेकर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. सिद्धू के इस्तीफा देने के बाद आलाकमान पर भी सवाल उठने लगे हैं. पूरे मामले को हल करने के लिए पंजाब प्रभारी हरीश रावत भी चंडीगढ़ जाने वाले थे लेकिन उनका दौरा टल गया.  

calenderIcon 17:31 (IST)
shareIcon

चरणजीत सिंह चन्नी कुछ मंत्रियों और अफसरों के साथ अहम बैठक कर रहे हैं. गवर्नर हाउस के साथ लगते पंजाब सरकार के गेस्ट हाउस में बैठक चल रही है. बैठक में परगट सिंह, गुरकीरत सिंह कोटली, डीजीपी IPS Sahota समेत कई आईपीएस अफसर भी मौजूद हैं.

calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की तत्काल बैठक बुलाने को कहा है.


calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की मांग की है. 

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस को कैसे आगे बढ़ाना होगा सोचना होगा. पार्टी को जल्द से जल्द बैठक बुलानी चाहिए. सिंधिया, जितिन प्रसाद पार्टी छोड़कर गए.मौजूदा हालात से कांग्रेस की नींव खोखली हो गई है. 

calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल ने कहा कि हम कांग्रेस को मजबूत करना चाहते हैं. कांग्रेस पार्टी को एकजुट रखना बड़ी चुनौती है. गोवा के पूर्व सीएम पार्टी छोड़ गए. मैं किसी को कोई सुझाव नहीं दूंगा, क्योंकि मेरी इतनी हैसियत ही नहीं है. 

calenderIcon 16:16 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल ने कहा कि लोगों के कांग्रेस छोड़ने पर खुद से सवाल है, जो लोग इनके खास थे वही पार्टी छोड़ गए.

calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल ने कहा कि हमें नहीं पता फैसला कौन ले रहा है. जल्दी ही सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलानी चाहिए. जब अध्यक्ष नहीं तो फैसला कौन ले रहा है. हमें खुद से पूछना होगा. चर्चा तभी होगी जब विपक्ष मजबूत होगा. विपक्ष तभी मजबूत होगा, जब कांग्रेस मजबूत होगी. कांग्रेस का कमजोर होना मलतब देश का कमजोर होना, कांग्रेस का कमजोर होगा, मतलब देश की नींव कमजोर होना.  

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

सिब्बल ने कहा कि पंजाब में अस्थिरता ठीक नहीं है. हम कांग्रेस को कमजोर होता नहीं देख सकते हैं. लोगों के कांग्रेस छोड़ने पर खुद से सवाल करें. कोई भी वर्कर पार्टी के खिलाफ नहीं हो सकता है, अगर वो कांग्रेसी है तो. ये साफ जाहिर है कि अभी कांग्रेस का कोई अध्यक्ष नहीं है, लेकिन कोई तो निर्णय ले रहा है. सिद्धू को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनाना सही है या गलत, इसका फैसला कांग्रेस वर्किंग कमेटी में होना चाहिए. 

calenderIcon 16:09 (IST)
shareIcon

पंजाब की हालत पर कपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को मिलकर लड़ना होगा. हमारे लोग पार्टी छोड़कर जा रहे हैं. हमें खुद से सवाल पूछना होगा. पार्टी के अंदर संवाद की जरूरत है. 

calenderIcon 16:06 (IST)
shareIcon

पंजाब की हालत पर कपिल सिब्बल ने कहा कि पार्टी की हालत देखकर दुखी हूं. 

calenderIcon 15:46 (IST)
shareIcon

सिद्धू को मनाने में हरीश चौधरी जुटे गए हैं. राजस्थान के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी पंजाब कांग्रेस का डैमेज कंट्रोल कर रहे. सिद्धू के इस्तीफा देते ही चंडीगढ़ पहुंचे.

calenderIcon 14:56 (IST)
shareIcon

कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीब 20 लोगों की सिक्योरिटी को वापिस दिया गया है जिसमें कैप्टन अमरिंदर सिंह के सलाहकार व ओ एस डी और अन्य लोग हैं.

calenderIcon 14:51 (IST)
shareIcon

पंजाब के सियासी हलचल को लेकर प्रियंका गांधी ने कांग्रेस महासचिव और पंजाब के प्रभारी हरीश रावत से की बात. जल्द सुलझाने को लेकर दोनों नेताओं में हुई बातचीत. 

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

दागी मंत्रियों को बर्खास्त करें सीएम चन्नी- केजरीवाल

पंजाब दौरे पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं चन्नी साहब को सीएम बनने पर बधाई देता हूं. मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि यह आरोप लगाया जा रहा है कि उन्होंने अपने मंत्रिमंडल में दागी मंत्रियों को शामिल किया और दागी अधिकारियों को अच्छी पोस्टिंग दी. मैं उनसे उन्हें बर्खास्त करने और कार्रवाई करने का अनुरोध करता हूं. 


calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे को लेकर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि पार्टी का जो हेड होता है, उसे परिवार में अपनी बात रखनी होती है. मैंने सिद्धू साहब से फोन पर बात की है, पार्टी सुप्रीम होती है. उन्हें आकर बात करने को कहा है. 

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि सिद्धू के इस्तीफे से पार्टी को इससे कोई नुकसान नही हो रहा है. उन्होंने कहा कि मेरा कोई ईगो नही हैं जो भी उपयुक्त अधिकारी होगा उसकी तैनाती की जाएगी.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू के साथ बातचीत जारी है. आज भी उनसे फोन पर बात हुई है. जल्द ही मामला सुलझा लिया जाएगा.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि 2 KW तक बिजली कनेक्शन वाले लोगों के कनेक्शन बहाल कर दिए जाएंगे. साथ ही सभी के पुराने बिल सरकार अपनी ओर से भरेगी. जल्द ही एक कमेटी का गठन कर दिया जाएगा, इसपर काम करेगी. 

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

पंजाब में जारी सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पंजाब के लोगों के हितों के बारे में काम किया जा रहा है.

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

सुखविंदर सिंह काका ने कहा कि उन्हें (नवजोत सिंह सिद्धू) सुनील जाखड़ के ऊपर चुना गया, जिन्होंने कांग्रेस के लिए जीवन भर काम किया. अगर वह (सिद्धू) अभी भी खुश नहीं हैं, तो वह कभी भी खुश नहीं रह सकते. पंजाब की स्थिति थोड़ी परेशान करने वाली है. गांधी परिवार ने उन पर बहुत विश्वास किया और फिर उन्होंने ऐसा किया.


calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे पर पंजाब कांग्रेस के नेता सुखविंदर सिंह काका बोले एक आदमी (नवजोत सिंह सिद्धू) के पार्टी छोड़ने या शामिल होने से चुनाव जीतने की हमारी संभावनाओं पर कोई असर नहीं पड़ता है, कांग्रेस फिर से सरकार बनाएगी.. उन्होंने जो किया वह विश्वासघात से कम नहीं है. 


calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

नवजोत सिंह सिद्धू के घर पहुंचे पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गोयल

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

पंजाब कैबिनेट की बैठक में ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर बातचीत जारी है


calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का भाजपा में शामिल होने की अटकलें हैं वहीं भाजपा में शामिल होने को लेकर उत्तराखंड और पंजाब के भाजपा प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम का कहना है कि यदि कैप्टन अमरिंदर सिंह भाजपा में शामिल होना चाहते हैं तो उनका पार्टी स्वागत करेगी. 

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

सिद्धू ने कहा, ‘मैं ना ही हाईकमान को गुमराह कर सकता हूं और ना ही गुमराह होने दे सकता हूं. पंजाब के लोगों के लिए मैं किसी भी चीज़ की कुर्बानी दूंगा, लेकिन अपने सिद्धातों पर लड़ूंगा. दागी नेता, दागी अफसरों की वापसी कर वही सिस्टम खड़ा नहीं किया जा सकता है’.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगा कहा ‘मेरे पिता ने एक ही बात सिखाई है, जहां भी मुश्किल खड़ी हो तो सच की लड़ाई लड़ो. जब भी मैं देखता हूं कि सच के साथ समझौता हो रहा है, जब मैं देखता हूं कि जिन्होंने कुछ वक्त पहले बादल सरकार को क्लीन चिट दी, बच्चों पर गोलियां चलाई उन्हें ही इंसाफ की जिम्मेदारी दी थी. जिन्होंने खुलकर बेल दी है, वो एडवोकेट जनरल हैं.’

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

सिद्धू ने कहा ‘प्यारे पंजाबियों, 17 साल का राजनीतिक सफर एक मकसद के साथ किया है. पंजाब के लोगों की जिंदगी को बेहतर करना और मुद्दों की राजनीति करना. यही मेरा धर्म था और यही मेरा फर्ज है, मैंने कोई निजी लड़ाई नहीं लड़ी है. मेरी लड़ाई मुद्दों की है, पंजाब का अपना एक एजेंडा है. इस एजेंडे के साथ मैं अपने हक-सच की लड़ाई लड़ता रहा हूं, इसके लिए कोई समझौता है ही नहीं है.’

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

सिद्धू का आया बयान

नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को एक वीडियो संदेश जारी किया है. सिद्धू ने कहा कि वह अपने मुद्दों से समझौता नहीं कर सकते हैं, हक और सच की लड़ाई को वह लड़ते रहेंगे. 


calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

मनीष तिवारी ने कहा कि मैं अभी-अभी एक क्षेत्रीय सुरक्षा सम्मेलन से लौटा हूं और मैं आपको बता सकता हूं कि पंजाब में जो कुछ हो रहा है, उससे सबसे अधिक अगर कोई खुश है तो वह है पाकिस्तान. इन सभी चीजों से पाकिस्तान को मौका मिल रहा है. 


संगठन के पदों पर बैठे मंत्रियों की तुलना में सत्ता से ऊंचा आदर्श है. वह उच्च आदर्श पंजाब जैसे सीमावर्ती राज्य की शांति, शांति और स्थिरता सुनिश्चित करना है. उन परिस्थितियों में जो खुद खेल रहा है वह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.  


calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

मनीष तिवारी ने साधा निशाना

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पंजाब के मामले में निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पंजाब के एक सांसद के रूप में, मैं पंजाब में हो रही घटनाओं से बेहद व्यथित हूं. 1980-1995 के बीच उग्रवाद और आतंकवाद से लड़ने के बाद पंजाब में शांति वापस लाने के लिए 25,000 लोगों, जिनमें से अधिकांश कांग्रेसी थे. सभी ने अपना बलिदान दिया. 

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी करेंगे प्रेस कांफ्रेंस 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ़्रेन्स करेंगे

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

हरीश रावत का दौरा टला

पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत का चंडीगढ़ दौरा टल गया है. 

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वर्किंग प्रेसिडेंट कुलजीत नागरा और लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू का नाम नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में आगे चल रहा है.

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

नए अध्यक्ष की तलाश शुरू

पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक, हरीश रावत का दौरा रद्द किया जा रहा है और आलाकमान पूरी तरह से चरणजीत सिंह चन्नी के साथ ही है. अब नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश शुरू की जा रही है.

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

सिद्धू के घर पार्टी नेताओं का पहुंचना जारी

पंजाब के मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वारिंग और परगट सिंह सुबह नवजोत सिंह सिद्धू से मिलने के बाद उनके आवास से निकले


calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

उन मंत्रियों के खिलाफ पार्टी एक्शन ले सकती है, जो मुख्यमंत्री चन्नी की बुलाई बैठक में भी नहीं पहुंचेंगे.

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी आलाकमान ने अभी तक सिद्धू से बात नहीं की है और उनका इस्तीफा भी स्वीकार नहीं किया है. पार्टी सिद्धू को टाइम देना चाहती है.

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

पंजाब में सियासी घमासान को लेकर एक्टिव हुआ पार्टी आलाकमान. पार्टी आलाकमान का संदेश लेकर चंडीगढ़ पहुंचे कांग्रेस नेता हरीश चौधरी. 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

पार्टी ने सिद्धू को मनाने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री चन्नी को सौंपी है. पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत का चंडीगढ़ दौरा रोक दिया गया है और वे सियासी उथलपुथल के बीच चंडीगढ़ नहीं जाएंगे.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक कांग्रेस आलाकमान सिद्धू के रवैये से नाराज है और पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इस मसले पर कड़ा फैसला भी ले सकता है.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिद्धू के इस्तीफे के बाद आज मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कैबिनेट बुलाई है.