News Nation Logo
Banner
Banner

पंजाब के नए मुख्यमंत्री के साथ दो उपमुख्यमंत्री भी लेंगे शपथ

पंजाब के नए मुख्यमंत्री के साथ दो उपमुख्यमंत्री भी लेंगे शपथ

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Sep 2021, 11:35:01 AM
Punjab CM

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़: पंजाब के नवनियुक्त मुख्यमंत्री 58 वर्षीय चरणजीत सिंह चन्नी के साथ दो उपमुख्यमंत्री भी सोमवार को एक समारोह में पद की शपथ लेंगे, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी के शामिल होने की संभावना है।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि उपमुख्यमंत्री में से एक जाट सिख होगा और दूसरा हिंदू समुदाय से हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक मौजूदा कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा और ब्रह्म सिंह मोहिंद्रा को उपमुख्यमंत्री के पदों के लिए मंजूरी दे दी गई है।

चंडीगढ़ के पूर्व सांसद और एआईसीसीसी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल ने एक ट्वीट में रंधावा और मोहिंद्रा को मुख्यमंत्री के डिप्टी के रूप में नियुक्त करने की पुष्टि की।

बंसल ने ट्वीट किया, चरनजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री और ब्रह्म सिंह मोहिंद्रा और सुखजिंदर को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने पर हार्दिक बधाई। श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में पंजाब की सेवा में उनकी शानदार सफलता के लिए शुभकामनाएं।

राज्य पार्टी प्रभारी हरीश रावत ने रविवार को मीडिया से कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि श्री चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है।

नया मुख्यमंत्री और उनका अपेक्षित नया मंत्रिमंडल पंजाब में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आया है।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले मनोनीत मुख्यमंत्री ने सोमवार सुबह अपने गृह क्षेत्र चमकौर साहिब स्थित गुरुद्वारा कटालगढ़ साहिब में मत्था टेका।

चन्नी के साथ उनका परिवार भी था।

रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से तीन बार के विधायक, चन्नी 2012 में कांग्रेस में शामिल हुए थे और निवर्तमान कैबिनेट में तकनीकी शिक्षा, औद्योगिक प्रशिक्षण, रोजगार सृजन और पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभागों को संभाल रहे थे।

इस बीच पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री चन्नी के ऐलान के साथ भी पार्टी के भीतर सियासी खींचतान खत्म नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पर रावत के बयान को लेकर सवाल उठाया।

उन्होंने ट्वीट किया, मुख्यमंत्री के रूप में श्री चरनजीत चन्नी के शपथ ग्रहण के दिन, श्री रावत का यह बयान कि चुनाव सिद्धू के तहत लड़े जाएंगे, चौंकाने वाला है। इससे सीएम के अधिकार को कमजोर करने की संभावना है,

निवर्तमान मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को चन्नी को बधाई देते हुए कहा कि चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि वह पंजाब के सीमावर्ती राज्य को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम हैं।

अमरिंदर सिंह ने शनिवार को महीनों की राजनीतिक खींचतान के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि उन्होंने अपमानित महसूस करते हुए पद छोड़ा है।

साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य की राजनीति का विकल्प हमेशा होता है और मैं उस विकल्प का इस्तेमाल करूंगा

अमरिंदर सिंह ने सिद्धू को एक आपदा करार दिया, जो उन्हें अपना उत्तराधिकारी स्वीकार नहीं करेंगे।

खबर के अनुसार अमरिंदर सिंह अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Sep 2021, 11:35:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो