logo-image

अमरिंदर सिंह ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए पाक से हस्तक्षेप पर सुषमा स्वराज को लिखा पत्र

सुषमा स्वराज को लिखे एक पत्र में अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय मंत्री से मांग की है कि वे पाक विदेश मंत्री के पास गुरु नानक देव की जयंती पर जश्न के दौरान करतारपुर कोरिडोर को खोलने को कहे।

Updated on: 22 Aug 2018, 08:48 PM

चंडीगढ़:

पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान दौरे पर उपजे विवाद के बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिख श्रद्धालुओं के पाकिस्तान जाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से गुहार लगाई है। अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान सरकार के साथ सुषमा स्वराज को व्यक्तिगत तौर पर हस्तक्षेप करने को कहा। उन्होंने कहा है कि श्री गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर करतारपुर में गुरुद्वारा साहिब के दर्शन की अनुमति के लिए पाकिस्तान सरकार के साथ सुषमा स्वराज व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करें।

करतारपुर अंतरराष्ट्रीय सीमा से 4 किलोमीटर दूर रावी नदी के पार स्थित है। सुषमा स्वराज को लिखे एक पत्र में अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय मंत्री से मांग की है कि वे पाक विदेश मंत्री के पास गुरुनानक देव की जयंती पर जश्न के दौरान करतारपुर कोरिडोर को खोलने को कहे।

अमरिंदर सिंह ने लिखा है कि इससे श्रद्धालुओं को करतारपुर स्थित गुरुवारा साहिब में सत्कार करने का मौका मिलेगा। सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव ने अपनी अंतिम सांस करतारपुर में ली थी।

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती नवंबर 2019 में मनाई जाएगी। इससे पहले पंजाब मंत्रिमंडल ने गुरुनानक देव की 550वीं जयंती प्रकाश उत्सव की तैयारियों का जायजा लिया।

और पढ़ें: भारत माता की जय बोलने को लेकर फारूक़ अब्दुल्ला का विरोध, कहा- मैं डरने वाला नहीं

पंजाब मंत्रिमंडल ने सभी विभागों को निर्देश जारी किए हैं कि सुल्तानपुर लोढ़ी में प्राथमिकता पर आधारभूत विकास कार्यों को पूरा करें।