logo-image

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया (लीड-1)

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया (लीड-1)

Updated on: 28 Sep 2021, 07:20 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी कार्मिक, सतर्कता, सामान्य प्रशासन, न्याय, कानूनी और विधायी मामलों आदि विभागों को संभालेंगे। इसकी घोषणा मंगलवार को की गई।

उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा को गृह मंत्रालय, सहकारिता और जेल विभाग, जबकि एक अन्य उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रक्षा सेवा कल्याण और स्वतंत्रता सेनानियों के विभाग आवंटित किए गए हैं।

वरिष्ठतम कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा को स्थानीय सरकार, संसदीय कार्य, चुनाव और शिकायत निवारण विभाग दिया गया है। इसी तरह, मनप्रीत सिंह बादल को वित्त, कराधान, शासन सुधार, योजना और कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग सौंपा गया है।

तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा को ग्रामीण विकास और पंचायत, पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास का प्रभार दिया गया है, जबकि अरुणा चौधरी को राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन विभाग दिया गया है।

सुखबिंदर सिंह सरकारिया को जल संसाधन और आवास एवं शहरी विकास विभाग आवंटित किए गए हैं, जबकि राणा गुरजीत सिंह को तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण, रोजगार सृजन और प्रशिक्षण, बागवानी और मिट्टी और जल संरक्षण विभाग आवंटित किए गए हैं।

रजिया सुल्ताना को जलापूर्ति एवं स्वच्छता, सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास एवं मुद्रण तथा लेखन सामग्री विभाग जबकि विजय इंदर सिंगला को लोक निर्माण एवं प्रशासनिक सुधार का प्रभार दिया गया है।

भारत भूषण आशु को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग दिया गया है।

पहली बार कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे रणदीप सिंह नाभा को कृषि और किसान कल्याण और खाद्य प्रसंस्करण का प्रभार दिया गया है, राजकुमार वेरका को सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मामले, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत, संगत सिंह गिलजियान को वन, वन्यजीव और श्रम, परगट सिंह को स्कूल और उच्च शिक्षा, खेल और एनआरआई मामलों का प्रभार दिया गया है।

वहीं अमरिंदर सिंह राजा वारिंग को परिवहन का प्रभार दिया गया है और गुरकीरत सिंह कोटली को उद्योग और वाणिज्य, सूचना प्रौद्योगिकी और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.