logo-image

मैंने अपमानित महसूस करने पर इस्तीफा दिया, लेकिन सिद्धू एक आपदा हैं : अमरिंदर (लीड-3)

मैंने अपमानित महसूस करने पर इस्तीफा दिया, लेकिन सिद्धू एक आपदा हैं : अमरिंदर (लीड-3)

Updated on: 18 Sep 2021, 10:05 PM

चंडीगढ़:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह ने महीनों के राजनीतिक संघर्ष के बाद शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि उन्होंने अपमानित महसूस होने पर पद छोड़ दिया।

साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य की राजनीति का विकल्प हमेशा होता है और मैं उस विकल्प का इस्तेमाल करूंगा।

अमरिंदर सिंह ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू को एक आपदा करार दिया जो उन्हें अपने उत्तराधिकारी के रूप में स्वीकार्य नहीं होंगे।

पिछले 52 वर्षो से राजनीति में सक्रिय 80 वर्षीय अमरिंदर सिंह ने शीर्ष पद से इस्तीफा देने के बाद मीडिया को बताया, मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। भविष्य की राजनीति का विकल्प हमेशा होता है और समय आने पर मैं उस विकल्प का इस्तेमाल करूंगा। फिलहाल, मैं अभी भी कांग्रेस में हूं।

यह स्पष्ट करते हुए कि वह समय आने पर अपने भविष्य के विकल्पों का पता लगाएंगे और प्रयोग करेंगे, अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह अपने समर्थकों के परामर्श से अपनी भविष्य की कार्रवाई का फैसला करेंगे, जो पांच दशकों से अधिक समय से उनके साथ खड़े हैं।

राज्य में चुनाव से चंद महीनों पहले पद छोड़ने के अपने फैसले को सही ठहराते हुए, अमरिंदर सिंह ने कहा, पिछले दो महीनों में कांग्रेस नेतृत्व द्वारा मुझे तीन बार अपमानित किया गया था। उन्होंने विधायकों को दो बार दिल्ली बुलाया और अब आज यहां चंडीगढ़ में एक सीएलपी की बैठक बुलाई।

उन्होंने कहा, जाहिर है, उन्हें (कांग्रेस आलाकमान) मुझ पर भरोसा नहीं है और मुझे नहीं लगता था कि मैं अपना काम संभाल सकता हूं। लेकिन जिस तरह से उन्होंने पूरे मामले को संभाला, उससे मैंने अपमानित महसूस किया।

उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर कटाक्ष करते हुए कहा, उन्हें जिस पर भरोसा है, उन्हें नियुक्त करने दें।

कैप्टन ने कहा, मैंने सुबह फैसला लिया। मैंने सुबह कांग्रेस अध्यक्ष से बात की थी। मैंने उनसे कहा था कि मैं इस्तीफा दे रहा हूं।

अपने दूसरे कार्यकाल में शीर्ष पर रहे अमरिंदर सिंह ने एक समाचार चैनल से यह भी कहा कि वह सिद्धू को कभी भी मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे।

सिंह ने कहा, वह पूरी तरह से आपदा है। वह एक भी मंत्रालय नहीं चला सका। वह पूरे राज्य को कैसे चलाएगा? मैं उस आदमी को जानता हूं। उसके पास कोई क्षमता नहीं है।

राजभवन की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने अमरिंदर सिंह के साथ-साथ उनकी मंत्रिपरिषद के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है।

राज्यपाल ने अमरिंदर सिंह और उनके मंत्रिपरिषद को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक नियमित कामकाज संभालने के लिए पद पर बने रहने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद का इस्तीफा एक नए नेता के चुनाव के लिए कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की एक महत्वपूर्ण बैठक से कुछ ही मिनट पहले आया।

राज्य में मिनट-दर-मिनट बदलते राजनीतिक उथल-पुथल की शुरुआत शुक्रवार की आधी रात के करीब हुई, जब पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने शनिवार को तत्काल सीएलपी की बैठक आयोजित करने के फैसले के बारे में ट्वीट किया।

करीब 10 मिनट बाद सिद्धू ने सभी विधायकों को सीएलपी की बैठक में मौजूद रहने का निर्देश दिया।

रावत की घोषणा को हाईकमान की ओर से एक नए पदाधिकारी को नियुक्त करने के संकेत के रूप में देखा गया, जिसके नेतृत्व में पार्टी मार्च 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों में जाएगी।

पूर्व राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, श्री राहुल गांधी को गॉर्डियन नोट के इस पंजाबी संस्करण के लिए अलेक्जेंड्रिया समाधान अपनाने पर बधाई।

उन्होंने आगे लिखा, पंजाब कांग्रेस विवाद को आश्चर्यजनक रूप से हल करने के इस साहसिक निर्णय ने न केवल कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उत्साहित किया है, बल्कि अकालियों की रीढ़ को सिकोड़ दिया है।

राजनीतिक गलियारों में अबोहर से तीन बार (2002-2017) निर्वाचित हुए जाखड़ को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे देखा जा रहा है।

हालांकि, वह 2019 के लोकसभा चुनाव में गुरदासपुर से सनी देओल से हार गए थे, जबकि उनकी पार्टी ने राज्य की 13 में से आठ सीटें जीती थीं। भाजपा सांसद विनोद खन्ना के निधन के बाद खाली हुई इस सीट पर अक्टूबर 2017 में हुए उपचुनाव में उन्होंने जीत हासिल की थी।

सीएलपी की बैठक बुलाने का निर्णय 80 कांग्रेस विधायकों में से कम से कम 50 द्वारा हस्ताक्षरित एक नए पत्र के मद्देनजर आया, जिन्होंने अमरिंदर सिंह के प्रति असंतोष व्यक्त किया था और उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.