logo-image

पुणेः फीस वृद्धि को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे FTII के छात्र

पुणे स्थित भारतीय फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान के चार छात्र फीस वृद्धि के विरोध में भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों ने दावा किया कि शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के शुल्क 2013 के बाद से हर साल 10 प्रतिशत बढ़ी हैं.

Updated on: 17 Dec 2019, 11:30 AM

पुणे:

भारतीय फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के चार छात्र फीस वृद्धि के विरोध में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. छात्रों का आरोप है कि संस्थान शैक्षणिक पाठ्यक्रमों और प्रवेश परीक्षाओं के लिए लगातार शुल्क बढ़ा रहा है. एफटीआईआई स्टूडेंट्स एसोसिएशन की ओर से सोमवार रात जारी किए गए एक बयान में दावा किया गया है कि शैक्षणिक पाठ्यक्रमों और वार्षिक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की फीस में पिछले कई वर्षों से वृद्धि हुई है. छात्रों का दावा है कि शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के शुल्क 2013 के बाद से हर साल 10 प्रतिशत बढ़ी हैं. भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों ने साफ कह दिया है कि वह तभी हड़ताल वापस लेंगे जब फीस वृद्धि का निर्णय वापस लिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Uttar Pradesh: विधानमंडल सत्र आज से शुरू, हंगामेदार होने के आसार

फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन कर रहे एफटीआईआई छात्र संगठन के सदस्य राजर्षि मजूमदार ने बताया कि लगातार फीस में वृद्धि की जा रही है. सालाना फीस बढ़कर अब 1,18,323 रुपए हो गई है, जबकि प्रवेश परीक्षा शुल्क 10 हजार रुपए तक पहुंच गया है. उन्होंने बताया कि 2015 में यह शुल्क सिर्फ 1500 रुपए था. भूख हड़ताल पर बैठे अन्य छात्रों में विवेक अल्लाका, आधिथ साठवीं और पीयार मानिकानंदन शामिल है.

यह भी पढ़ेंः मुजफ्फरपुर: रेप की कोशिश फेल होने पर जलाई गई युवती ने दम तोड़ा, विरोध प्रदर्शन जारी

फीस वृद्धि के विरोध में एक पत्र पिछले सप्ताह एफटीआईआई के डायरेक्टर को भी सौंपा गया था. जब उनकी ओर से इस मामले में कोई जबाव नहीं मिला तो भूख हड़ताल पर जाने का फैसला लिया गया है. दूसरी तरफ दिल्ली स्थित भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) के छात्रों ने भी फीस वृद्धि के खिलाफ आज से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर जाने का एलान किया है. इससे पहले जेएनयू में फीस वृद्धि के विरोध में छात्र उग्र पदर्शन कर चुके हैं.