logo-image

pulwama Attack : 14 साल बाद श्रीनगर में बीएसएफ की 35 अतिरिक्त कंपनियां तैनात

पुलवामा हमले के बाद केंद्र सरकार ने श्रीनगर में 14 साल बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को तैनात किया है.

Updated on: 24 Feb 2019, 10:35 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले के बाद केंद्र सरकार ने श्रीनगर में 14 साल बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को तैनात किया है. पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां भेजी थीं. बता दें कि आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव है. इसे लेकर केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है. वहीं, पाकिस्तान ने भी अपनी सेना को संभावित हमले के लिए तैयार रहने को कहा है.

यह भी पढ़ें ः क्या पुलवामा हमले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर कांग्रेस के आरोप सही हैं?

गृह मंत्रालय की ओर से जारी पत्र के अनुसार, सीआरपीएफ की 35, बीएसएफ की 35, एसएसबी की 10 और आईटीबीपी की 10 कंपनियां जम्मू-कश्मीर में तैनात की गई है. इस मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ की 35 सहित इस अर्धसैनिक बल की 100 कंपनियां लोकसभा चुनाव से पहले के नियमित अभ्यास के तहत तैनात की जा रही हैं. उन्होंने कहा, कि बीएसएफ के जवानों को 14 साल के बाद घाटी में तैनात किए गए हैं. बीएसएफ को 2016 में हुई अशांति के समय अस्थायी तौर पर एक हफ्ते के लिए कश्मीर में तैनात किया गया था, लेकिन उसे तुरंत वहां से हटा लिया गया था. बताया जा रहा है कि संविधान के अनुच्छेद 35-ए पर उच्चतम न्यायालय में होने वाली सुनवाई से पहले यह कार्रवाई की गई है. अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ श्रीनगर में चार और बडगाम जिले में एक जगह तैनात की गई है.

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने आतंकी हमला किया था, जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से गृह मंत्रालय की ओर से जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए सुरक्षा बढ़ाई जा रही है. इसके तहत ही गृह मंत्रालय ने घाटी की सुरक्षा को लेकर 100 अतिरिक्त सुरक्षा बलों की कंपनियां भेजी हैं. बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए ये पहल की जा रही है. यह भी कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले के यह नियमित अभ्यास है.