logo-image

पुडुचेरी सरकार कर्नाटक के मेकेदातु बांध परियोजना का विरोध करेगी

पुडुचेरी सरकार कर्नाटक के मेकेदातु बांध परियोजना का विरोध करेगी

Updated on: 15 Jul 2021, 02:00 PM

पुडुचेरी:

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी कर्नाटक सरकार ने कावेरी नदी पर मेकेदातु बांध के निर्माण का विरोध करने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को मेकेदातु बांध परियोजना के केंद्र शासित प्रदेश के कड़े विरोध के बारे में लिखा है। पुडुचेरी सरकार का दावा है कि इस बांध के परिणामस्वरूप इस केंद्र शासित प्रदेश के कई क्षेत्रों को कराईकल सहित पानी की कमी का सामना करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य के लोक निर्माण मंत्री के. लक्ष्मीनारायणन और अन्य अधिकारियों से पुडुचेरी के लोगों पर जलाशय के प्रभाव का अध्ययन करने का आह्वान किया। यदि बांध कावेरी पर बनाया जाता है, तो केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी का कराईक्कल क्षेत्र, जो कावेरी का टेल एंड है, गंभीर रूप से प्रभावित होगा और सिंचाई के लिए पानी और पेयजल दोनों की कमी हो जाऐगी।

मुख्यमंत्री रंगासामी ने प्रधान मंत्री और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री को लिखे अपने पत्र में ²ढ़ता से लिखा है कि कर्नाटक को बांध के निर्माण के लिए अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

दिलचस्प बात यह है कि पुडुचेरी और कर्नाटक दोनों ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) द्वारा शासित हैं।

तमिलनाडु से एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात करेगा। मुख्य विपक्षी दल अन्नाद्रमुक, जो तमिलनाडु में भाजपा की सहयोगी है, उसने मेकेदातु बांध का कड़ा विरोध किया है।

अन्नाद्रमुक नेता और तमिलनाडु के पूर्व मंत्री डी. जयकुमार, जो नई दिल्ली की बैठक में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे, उन्होंने आईएएनएस से कहा, तमिलनाडु को कावेरी के पानी पर पूरा अधिकार है और हम कावेरी पर मेकेदातु में एक बांध के निर्माण का कड़ा विरोध करते हैं। हमने इस संबंध में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को अपना पूरा समर्थन दिया है और बांध के निर्माण के खिलाफ पहले ही एक प्रस्ताव पारित कर दिया है। मैं एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हूं जो शुक्रवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से मिल रहा है।

तमिलनाडु सरकार ने मेकेदातु बांध परियोजना के खिलाफ तीन प्रस्ताव पारित किए हैं और केंद्र सरकार से प्रस्तावित बांध को मंजूरी नहीं देने का आग्रह किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.