logo-image

आसमान से हाथ की घड़ी का समय भी देख लेगी यह सैटेलाइट, कल होगी लांच

देश की सबसे ताकतवर मिलिट्री सैटेलाइट पीएसएलवी-सी47 के लांच की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है.

Updated on: 26 Nov 2019, 12:09 PM

श्रीहरिकोटा:

देश की सबसे ताकतवर मिलिट्री सैटेलाइट पीएसएलवी-सी47 के लांच की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. बुधवार सुबह 9.28 बजे काटरेसैट-3 और 13 वाणिज्यिक छोटे उपग्रहों के साथ अंतरिक्ष के लिए प्रस्थान करेगा और इसके लिए मंगलवार सुबह 7.28 बजे उल्टी गिनती शुरू हो गई. इसे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार से छोड़ा जाएगा. इसरो द्वारा किए गए एक ट्वीट के अनुसार, पीएसएलवी-सी47 एक्सएल कन्फीगरेशन में पीएसएलवी की यह 21वीं उड़ान होगी. यह श्रीहरिकोटा स्थित एसडीएससी शार से 74वां प्रक्षेपण यान मिशन होगा. 

सबसे ताकतवर कैमरे से होगी लैस
पीएसएलवी-सी47 में अब तक का सबसे ताकतवर कैमरा लगा है. इसका कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष से जमीन पर 1 फीट से भी कम (9.84 इंच) की ऊंचाई तक की तस्वीर ले सकेगा. मतलब यह आसमान में 509 किमी की ऊंचाई से हाथ में बंधी घड़ी का समय भी देख सकती है. इस सैटेलाइट का वजन लगभग 1500 किलोग्राम है. यह थर्ड जेनरेशन के एडवांस्ड हाई रेजोल्यूशन वाले अर्थ इमेजिंग सैटेलाइटों में पहला है.

यह 509 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित कक्षा में 97.5 डिग्री पर स्थापित होगा. भारतीय अंतरिक्ष विभाग के न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के साथ हुए एक समझौते के तहत पीएसएलवी अपने साथ अमेरिका के 13 वाणिज्यिक छोटे उपग्रहों को भी लेकर जाएगा. इस सैटेलाइट के जरिए आसमान से सीमाओं पर नजर रखी जाएगी.