logo-image

इतिहास रचने के लिए सूबेदार नीरज चोपड़ा पर गर्व है : राजनाथ

इतिहास रचने के लिए सूबेदार नीरज चोपड़ा पर गर्व है : राजनाथ

Updated on: 07 Aug 2021, 08:45 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को नीरज चोपड़ा को एथलेटिक्स में भारत का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी।

चोपड़ा, जो भारतीय सेना में 4 राजपूताना राइफल्स में एक सूबेदार हैं, उन्होंने 87.58 मीटर के प्रयास के साथ भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद इतिहास रच दिया, अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय बन गए हैं।

ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड में पदक जीतने वाले स्वतंत्र भारत के पहले एथलीट बनने वाले इक्का भाला फेंकने वाले को बधाई देते हुए, राजनाथ सिंह ने कहा, ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अभूतपूर्व है। इतिहास बनाने के लिए उन पर गर्व है ।

उन्होंने आगे कहा कि ओलंपिक में सूबेदार नीरज चोपड़ा की स्वर्णिम जीत ने भारतीय सेना के लिए सम्मान लाया है, उन्होंने कहा कि उन्होंने ओलंपिक में एक सच्चे सैनिक की तरह प्रदर्शन किया।

रक्षा मंत्री ने कहा, यह वास्तव में भारतीय सशस्त्र बलों सहित पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक और गर्व का क्षण है। उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने और बल के सभी रैंकों ने भी चोपड़ा को उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी।

चोपड़ा ने टोक्यो में एक नया मानदंड स्थापित किया, चेक गणराज्य के दो एथलीटों को पोडियम पर रखने के लिए रोक दिया। जैकब वाडलेज ने रजत जबकि पूर्व विश्व चैंपियन विटेजस्लाव वेस्ली ने कांस्य पदक जीता।

2018 में, चोपड़ा एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों दोनों में भाला फेंक में स्वर्ण जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बने।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.