logo-image

बिजली दरों में बढ़ोतरी को लेकर पूरे आंध्र प्रदेश में विरोध प्रदर्शन

बिजली दरों में बढ़ोतरी को लेकर पूरे आंध्र प्रदेश में विरोध प्रदर्शन

Updated on: 31 Mar 2022, 09:25 PM

अमरावती:

आंध्र प्रदेश में विपक्षी दलों ने गुरुवार को सरकार द्वारा घोषित बिजली दरों में बढ़ोतरी के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन किया।

मुख्य विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और वाम दलों ने धरना दिया, रैलियां निकालीं और मांग को वापस लेने को लेकर विरोध प्रदर्शन किए।

विद्युत नियामक आयोग (ईआरसी) ने बुधवार को घरेलू उपभोक्ताओं के लिए टैरिफ में वृद्धि करते हुए 2022-23 के लिए खुदरा टैरिफ आदेश जारी किया।

घरेलू खपत के लिए छह अलग-अलग स्लैब में टैरिफ बढ़ोतरी 45 पैसे से लेकर 1.57 रुपये प्रति यूनिट तक है।

टैरिफ वृद्धि ने राज्य में विपक्षी दलों द्वारा विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिसे तत्काल वापस लेने की मांग की।

तेदेपा के राष्ट्रीय महासचिव नारा लोकेश ने वाईएसआरसीपी शासन के पिछले तीन वर्षों में सात बार मौजूदा शुल्क वृद्धि के बाद राज्य में गरीब परिवारों की दुर्दशा को उजागर करने के लिए गुरुवार को अमरावती में प्रदर्शन किया।

लोकेश पार्टी कार्यालय में लालटेन लेकर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे। उन्होंने वाईएसआरसीपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

उन्होंने 76 से 125 यूनिट श्रेणी में 1.40 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी करके गरीब उपभोक्ताओं पर अनुचित बोझ डालने के लिए सीएम की आलोचना की। साथ ही, मध्यम वर्ग को भी 126 से 220 इकाइयों की श्रेणी में इकाई मूल्य 1.57 रुपये बढ़ाकर दंडित किया गया था। उन्होंने कहा कि गरीब और मध्यम आय वर्ग के परिवार इस गर्मी में बल्ब और पंखे चालू करने से डरते हैं।

उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि चंद्रबाबू शासन ने बिना बढ़ोतरी के 24 घंटे की गुणवत्ता वाली बिजली दी। लोकेश ने कहा कि मौजूदा शुल्क में बढ़ोतरी की कोई आवश्यकता नहीं होती, अगर जगन रेड्डी ने बिजली कंपनियों के साथ चंद्रबाबू नायडू द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों का सम्मान किया होता। उन्होंने दावा किया कि अगर तेदेपा शासन की तरह सौर और पवन ऊर्जा कंपनियों को प्रोत्साहित किया जाता, तो यह सकारात्मक परिणाम देती, यहां तक कि अब तक बिजली की दरों में 1 रुपये प्रति यूनिट की कमी कर दी जाती।

टीडीपी एमएलसी ने जगन रेड्डी को खुले बाजार में 9 रुपये से 10 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली क्षेत्र को गंभीर संकट में डालने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, अपने शपथ ग्रहण में, सीएम ने वर्तमान शुल्क में वृद्धि नहीं करने की कसम खाई थी और यदि संभव हो तो, वह दरों में कमी करेंगे। लेकिन केवल तीन वर्षों में, उन्होंने 7 गुना से अधिक शुल्क बढ़ाए और ट्रू-अप शुल्क, बकाया आदि के नाम पर 12,000 करोड़ रुपये का बोझ लगाया।

लोकेश ने कहा कि जहां चंद्रबाबू नायडू ने संक्रांति, रमजान और क्रिसमस कनुका (उपहार) के रूप में अलग-अलग लाभ दिए, वहीं जगन रेड्डी ने इस साल उगादी कनुका के रूप में मौजूदा शुल्क में भारी बढ़ोतरी की।

वाईएसआरसीपी पर एपी को ईंधन की कीमतों, कचरा कर, शौचालय कर, अवैध शराब और सस्ते शराब ब्रांडों में शीर्ष पर रखने का आरोप लगाते हुए, उन्होंने मांग की कि मौजूदा बिलों में स्लैब को 2019 से पहले के स्लैब में वापस ले जाया जाना चाहिए।

तेदेपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अत्चन्नायडू ने गुरुवार को जगन मोहन रेड्डी सरकार की अक्षमता को पिछले तीन वर्षों में मौजूदा शुल्क में लगातार बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने कहा कि मौजूदा शुल्क में ताजा बढ़ोतरी से हर साल लोगों पर 4400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। यह जगन शासन द्वारा पूर्व में पांच बार शुल्क वृद्धि के माध्यम से पहले से लगाए गए 11,600 करोड़ रुपये के बोझ के अतिरिक्त था।

विजयवाड़ा में, टीडीपी विधायक गड्डे राममोहन ने उपन्यास विरोध का सहारा लिया। उन्होंने बिजली बिल का भुगतान करने के लिए भिक्षा मांगने के लिए एक भीख का कटोरा रखा।

भाकपा के राज्य सचिव रामकृष्ण ने कडप्पा में धरने का नेतृत्व किया।

उन्होंने कहा कि लोग पहले से ही पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बोझ से दबे हुए हैं और राज्य सरकार ने अब बिजली की दरों में बढ़ोतरी करके बोझ बढ़ा दिया है।

वाम दलों ने एलुरु और विजयनगरम में विरोध प्रदर्शन किया। विशाखापत्तनम में, माकपा और उससे जुड़े संगठनों ने वापस लेने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

कुरनूल, गुंटूर और अन्य जगहों पर रैलियां निकाली गईं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.