logo-image

किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी, 10 मार्च को देशव्यापी 'रेल रोको' का आह्वान

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने रविवार को घोषणा की कि प्रदर्शनकारी किसान 10 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशव्यापी 'रेल रोको' के साथ अपना आंदोलन फिर से शुरू करेंगे.

Updated on: 03 Mar 2024, 09:28 PM

नई दिल्ली :

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने रविवार को घोषणा की कि प्रदर्शनकारी किसान 10 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशव्यापी 'रेल रोको' के साथ अपना आंदोलन फिर से शुरू करेंगे. किसान नेताओं ने कहा कि प्रदर्शनकारी किसान, जो पंजाब और हरियाणा के बीच सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं, 6 मार्च को "शांतिपूर्ण तरीके" से दिल्ली की ओर मार्च करना शुरू करेंगे. पंढेर और डल्लेवाल ने कहा कि किसान मौजूदा विरोध बिंदुओं पर अपना आंदोलन तब तक तेज करेंगे जब तक केंद्र उनकी मांगें पूरी नहीं कर लेता. 

पंधेर ने कहा कि मांगें पूरी होने तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि, दूर-दराज के राज्यों के किसान, जो ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर नहीं पहुंच सकते, उन्हें ट्रेनों और परिवहन के अन्य साधनों से दिल्ली जाना चाहिए. यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि क्या सरकार उन किसानों को प्रवेश की अनुमति देती है, जो बिना ट्रैक्टर ट्रॉली के जाते हैं... शंभू और खनौरी में आंदोलन पहले की तरह जारी रहेगा और इसे और तेज किया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि पंजाब की सभी पंचायतों को किसानों की मांगों के समर्थन में एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए, उन्होंने कहा कि केंद्र उनके 'दिल्ली चलो' मार्च को रोकने के लिए "सभी हथकंडे" अपना रहा है. 

किसान नेता ने कहा कि, केंद्र यह धारणा बनाने की कोशिश कर रहा है कि मौजूदा आंदोलन पंजाब तक ही सीमित है और लड़ाई केवल दो मंचों के नेतृत्व में है, लेकिन हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि देश में 200 से अधिक संगठन दोनों मंचों का हिस्सा हैं... यह धारणा बनाई जा रही है कि चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने पर आंदोलन खत्म हो सकता है, जो सही नहीं है. हमें आज, कल लड़ना पड़ सकता है, लेकिन हम अपने अधिकारों के लिए लड़ना जारी रखेंगे.

किसानों का विरोध...

गौरतलब है कि, संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा सहित 200 से अधिक किसान संघों द्वारा 'दिल्ली चलो' मार्च 13 फरवरी को शुरू हुआ, ताकि केंद्र पर कई मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव डाला जा सके. कृषि निकाय न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की मांग कर रहे हैं - एक शर्त जो उन्होंने 2021 में रखी थी जब वे अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ अपना आंदोलन वापस लेने पर सहमत हुए थे. वे स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन और कृषि ऋण माफी की भी मांग कर रहे हैं.