logo-image

Protest against Agnipath: जानिए, आज कहां-कहां हुई आगजनी और तोड़फोड़

देशबर में सेना भर्ती में अल्पकालिक भर्ती अग्निपथ योजना का विरोध लगातार तीसरे दिन शुकवार को भी जारी है. सुबह पांच बजे ही बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर पहुंच गए. ये लोग यहां जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

Updated on: 17 Jun 2022, 02:08 PM

highlights

  • बिहार में अग्निपथ योजना का विरोध जारी
  • प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में लगाई आग
  • यूपी के बलिया में भी ट्रेन में तोड़फोड़

नई दिल्ली:

देशबर में सेना भर्ती में अल्पकालिक भर्ती अग्निपथ योजना का विरोध लगातार तीसरे दिन शुकवार को भी जारी है. सुबह पांच बजे ही बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर पहुंच गए. ये लोग यहां जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस क्रम में उनके निशाने पर ट्रेन और रेलवे स्टेशन हैं. प्रदर्शनकारियों ने समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी. इस दौरान ट्रेन की दो बोगी जलकर खाक हो गई. इसके अलावा, लखीसराय में भी प्रदर्शनकारी सुबह से ही हाथ में डंडे लेकर स्टेशन पहुंच गए और जमकर तोड़फोड़ की. यहां प्रदर्शनकारी छाओं ने विक्रमशिला एक्प्रेस में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों के धरना और प्रदर्शन के कारण रेल परिचालन पर भी असर पड़ा है. रेलवे ने बिहार जाने वाली 55 ट्रेनें रद्द कर दी है. वहीं, 38 ट्रोनों का रूट बदला गया है.

बक्सर में भी ट्रेन पटरियों को बनाया गया निशाना
इसके अलावा, बक्सर में भी शुक्रवार को तीसरे दिन प्रदर्शनकारी रेल पटरियों को प्रदर्शनकारियों ने अपना निशाना बनाया. डुमरांव स्टेशन पर रेलवे पटरी पर प्रदर्शनकारी पांच बजे ही पहुंच गए और उसे जाम कर दिया. प्रदर्शन कर रहे छात्रों को रेल और जिला प्रशासन समझाने में जुटी है. 

इसलिए नाराज हैं छात्र
इससे पहले बुधवार और गुरुवार को राज्य के अधिकांश जिलों में अग्निपथ योजना का विरोध हुआ था. छात्र सेना में चार साल की भर्ती वाली इस योजना से नाराज हैं. छात्रों का कहना है कि चार साल की नौकरी के बाद 25 प्रतिशत छात्रों को तो नौकरी मिल जाएगी, लेकिन 75 फीसदी लोग बेरोजगार हो जाएंगे. हालांकि, कई राज्यों ने पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की घोषणा की है. वहीं, कई विभागों ने भी इन लोगों की प्राथमिकता देने की घोषणा की है. इस बीच, केंद्र सरकार ने इस वर्ष के लिए अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का फैसला किया है.

उत्तराखंड में 'अग्निपथ' को लेकर विरोध जारी 
योजना के विरोध में शुक्रवार सुबह हल्द्वानी में तिरंगा लेकर सड़कों पर उतरे युवाओं पर पुलिस ने लाठियां फटकारीं. कई अधिकारियों के साथ भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद है. सरकार के विरोध में नारेबाजी करते हुए युवाओं ने तिकोनिया पर जाम लगाया. इस बीच प्रदर्शनकारियों और प्रशासन के बीच तीखी बहस हुई. युवाओं के भारी विरोध के चलते पूरे शहर में भारी फोर्स तैनात की गई है. ड्रोन से नजर रखी जा रही है. इससे पहले गुरुवार को पिथौरागढ़ में सेना भर्ती को लेकर केंद्र सरकार की ओर से पेश की गई. अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा सड़कों पर उतर आए थे. उन्होंने केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ जमकर नारे लगाकर प्रदर्शन कर सरकार का पुतला दहन किया. सिल्थाम तिराहे में जाम के बाद बैंक रोड, धारचूला रोड, टनकपुर रोड पर 500 से ज्यादा वाहन एक घंटे से अधिक समय तक फंस गए थे. पुलिस ने लाठियां फटकारी तो भगदड़ मच गई. एनएच जाम करने पर पुलिस ने 12 नामजद समेत 70 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. पिथौरागढ़ के युवा मोहित का कहना है कि दो साल पूर्व जो सेना भर्ती कराई थी . उसमें उत्तराखंड के युवाओं ने भी हिस्सा लिया था. दो साल होने के बाद भी लिखित परीक्षा नहीं कराई गई है. मोदी सरकार का फरमान गलत है. वहीं युवा सूरज ने कहा कि मोदी सरकार सेना भर्ती को अपनी प्रयोगशाला बना कर भारतीय सेनाओं की गरिमा और साहस की परंपरा के साथ खिलवाड़ कर रही है जिसके विरोध में युवा बेरोजगार सड़कों पर उतर आए हैं. जिलाध्यक्ष कांग्रेस पिथौरागढ़ त्रिलोक महर ने कहा कि सेना में नियमित भर्ती की जगह चार साल के लिए संविदा भर्ती से देश की सुरक्षा के लिए उचित संदेश नहीं है. संविदा भर्ती वाले युवाओं को सेना में कोई रैंक नहीं मिलेगी और न ही कोई पेंशन. अग्निवीरों के भविष्य के लिए कोई योजना और रूपरेखा भी मोदी सरकार के पास नहीं है.

ये भी पढ़ें- जुमे की नमाज से उलेमा ने जारी की एडवाइजरी, सिर्फ नमाज के लिए करें मस्जिद का इस्तेमाल

यूपी के बलिया में ट्रेन में तोड़फोड़, रेल संपत्ति को नुकसान
बलिया जिले में शुक्रवार को नई सैन्य भर्ती नीति 'अग्निपथ' के विरोध में भीड़ ने एक ट्रेन में तोड़फोड़ की. भीड़ ने रेलवे स्टेशन की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया, इससे पहले कि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया. बलिया के एसपी राज करण नैयर ने कहा कि वे लोगों की पहचान करने के लिए वीडियो की जांच कर रहे हैं. नैयर ने कहा, 'हम उन्हें ढूंढेंगे और कार्रवाई करेंगे.' बलिया पुलिस प्रमुख ने कहा कि उन्होंने उनसे बात करने के बाद एक भीड़ को तितर-बितर करने में कामयाबी हासिल की, लेकिन प्रदर्शनकारियों के एक अन्य समूह ने लाठी-डंडों के साथ रेलवे स्टेशन के बाहर सड़कों पर पुलिस से बहस की. विरोध के वीडियो में युवकों को रेलवे स्टेशन पर दुकानों और बेंचों को लाठियों से तोड़ते हुए दिखाया गया है. बलिया की जिला मजिस्ट्रेट सौम्या अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, "पुलिस भीड़ को काबू करने में कामयाब रही. हम लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

दिल्ली में 3 मेट्रो स्टेशन बंद
 दिल्ली में आम आदमी पार्टी की यूथ विंग छात्र-युवा संघर्ष समिति (CYSS) से जुड़े युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. सेंट्रल दिल्ली में प्रदर्शनों के चलते कई मेट्रो स्टेशनों को बंद करना पड़ा है, जिसमें आईटीओ मेट्रो स्टेशन (ITO Metro Station), दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन (Delhi Gate Metro Station) और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन (Jama Masjid Metro Station) के नाम है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने खुद इस बात की जानकारी की.