logo-image

प्रोफेसर दिनेश कुमार गुरुग्राम विश्वविद्यालय के नए कुलपति

प्रोफेसर दिनेश कुमार गुरुग्राम विश्वविद्यालय के नए कुलपति

Updated on: 23 Dec 2021, 09:00 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिष्ठित होमी जहांगीर भाभा पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर दिनेश कुमार गुरुग्राम विश्वविद्यालय के नए कुलपति नियुक्ति किए गए हैं। शिक्षाविद के रूप में प्रोफेसर दिनेश कुमार का करियर 30 वर्षों से अधिक का रहा है। उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से मास्टर और पीएचडी की डिग्री प्राप्त की।

अपनी नियुक्ति पर हरियाणा के राज्यपाल और कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय का आभार जताते हुए प्रोफेसर दिनेश कुमार ने कहा कि जिन आकांक्षाओं एवं विश्वास के साथ विश्वविद्यालय का कार्यभार सौंपा गया है, उसे पूरा करने तथा विश्वविद्यालय को प्रत्येक क्षेत्र में बुलंदी पर ले जाने का हरसंभव प्रयास करूंगा।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का कार्यान्वयन, विश्वविद्यालय को नैक मान्यता के लिए तैयार करना और चल रहे शैक्षणिक और बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं को गति देना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

प्रोफेसर दिनेश कुमार ने कहा कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय अपेक्षाकृत एक नया विश्वविद्यालय है और साइबर सिटी गुरुग्राम में स्थित होने का इसे विशेष लाभ है। विश्वविद्यालय में स्थानीय उद्योगों और कॉपोर्रेट क्षेत्र की कार्यबल आवश्यकता को पूरा करने की पूरी क्षमता है। विश्वविद्यालय का फोकस उभरती प्रौद्योगिकी पर आधारित नये पाठ्यक्रम शुरू करने और युवाओं को नवाचार और स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित करने पर होगा ताकि हरियाणा के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

प्रोफेसर दिनेश कुमार ने संस्थापक कुलपति के रूप में डॉ मार्कडेय आहूजा के योगदान की सराहना की और कहा कि डॉ. आहूजा को विश्वविद्यालय में उनके योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डॉ आहूजा की अधूरी परियोजनाओं को आगे बढ़ना उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने डॉ मार्कडेय आहूजा को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

एक कुशल प्रशासक, शिक्षाविद्, प्रबुद्ध शोधकर्ता एवं अपनी नेतृत्व क्षमताओं के लिए खास पहचान रखने वाले प्रो दिनेश कुमार वर्ष 2015 से 2021 तक जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कुलपति रहे हैं।

कुलपति के रूप में उनका कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा। उनके नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय मानक एजेंसियों नैक, एनबीए और एनआईआरएफ से मान्यता एवं रैंकिंग प्राप्त करने में सफलता हासिल की। उन्होंने महान भारतीय वैज्ञानिक सर जगदीश चंद्र बोस के साथ विश्वविद्यालय का नाम जोड़ा और विश्वविद्यालय को अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में पहचान दिलाई। उनके प्रयासों से विश्वविद्यालय को संबद्धता दर्जा तथा दूसरे परिसर के लिए भूमि का आवंटन संभव हुआ।

प्रो. दिनेश कुमार को 3 जनवरी, 2016 को मैसूर में आयोजित 103वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा होमी जे. भाभा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था, जोकि देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास में उनके योगदान के लिए दिया गया। वह इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करने वाले हरियाणा के पहले वैज्ञानिक हैं।

उन्हें आल इंडिया काउंसिल आफ ह्यूमन राइट्स, लिबट्रीज एंड सोशल जस्टिस द्वारा द्वारा सबसे प्रतिष्ठित कुलपति पुरस्कार और शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए रैंकबंधु साहित्य अकादमी द्वारा रैंकबंधु शिक्षा शिरोमणि सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। वह भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन में मेटीरियल साइंस सेक्शन के अध्यक्ष भी रहे है। प्रो. दिनेश कुमार के 130 से अधिक शोध पत्र प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.