logo-image

2 बजे शुरू होगी मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही, 5 बजे से पहले फ्लोर टेस्ट

देर रात विधानसभा सत्र बुलाने के लिए नोटिफिकेशन और कार्यसूची जारी कर दी गई. विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू की जाएगी. शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा. देर रात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखी.

Updated on: 20 Mar 2020, 09:49 AM

भोपाल:

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. देर रात विधानसभा सत्र बुलाने के लिए नोटिफिकेशन और कार्यसूची जारी कर दी गई. विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू की जाएगी. शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा. देर रात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखी. 

बहुमत के लिए चाहिए 104 विधायक
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आदेश दिया कि 20 मार्च को शाम 5 बजे मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट कराया जाए. इसके साथ की मुख्यमंत्री कमलनाथ के सभी उम्मीदें खत्म होती दिखाई दी. मध्य प्रदेश विधानसभा की ताजा स्थिति के बाद बहुमत परीक्षण के लिए 104 विधायकों की जरूरत होगी. 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के सामने बहुमत सिद्ध करना नामुमकिन नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ेंः इस तरह कटी निर्भया के दोषियों की आखिरी रात, 15 पहरेदार थे साथ

12 बजे कमलनाथ करेंगे प्रेस कांफ्रेंस
कमलनाथ (Kamal Nath) ने कहा कि वह शनिवार को अपने आधिकारिक परिसर में मीडियो को संबोधित करेंगे. सूत्रों का कहना है कि कमलनाथ प्रेसवार्ता के बाद अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं. हालांकि, अभी तक कांग्रेस के किसी बड़े नेता ने इसकी पुष्टि नहीं की है. कांग्रेस के पास फिलहाल संख्याबल नजर नहीं आ रहा है. ऐसे में संभावना है कि फ्लोर टेस्ट से पहले ही मुख्यमंत्री कमलनाथ अपना इस्तीफा दे दें.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः इस तरह आरोपियों तक पहुंची थी दिल्ली पुलिस

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था यह आदेश
सुप्रीम कोर्ट ने बगुरुवार को आदेश दिया था कि हर हाल में 20 मार्च को शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट कराया जाए. यह फ्लोर टेस्ट हाथ खड़े कर मतदान होगा और इसकी वीडियोग्राफी भी होगी. इसकी समयसीमा 5 बजे तक है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर फ्लोर टेस्ट में 16 विधायक आना चाहते हैं तो कर्नाटक के डीजीपी (DGP) और मध्यप्रदेश डीजेपी सुरक्षा मुहैया कराएंगे.