logo-image

महिलाओं को क्यों होती है थकान और कमजोरी की समस्या ? जानें एक्सपर्ट से

महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए हिमांशु राय थिंक यू हर आयरन प्लस सप्लिमेंट का सुझाव देते हैं.

Updated on: 21 Mar 2024, 09:45 PM

नई दिल्ली:

Women Problem: भारत में महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी एक बहुत बड़ी चुनौती का कारण है महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी. शरीर मे आयरन की कमी की वजह से थकावट और कमजोरी आती है जिससे महिलाओं का दैनिक जीवन प्रभावित होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में महिलाओं की लगभग आधी आबादी आयरन की कमी से जूझ रही है. सीनियर डायटीशियन और चीफ न्यूट्रिशनिस्ट हिमांशु राय के मुताबिक आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यही कोशिकाएं शरीर के बाकी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाती है. 

हिमांशु राय कहते हैं कि जब शरीर में आयरन की कमी होने पर लाल रक्त कोशिकाओं का बनना कम हो जाता है जिससे शरीर के बाकी हिस्सों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंचता जिससे थकान और कमजोरी महसूस होती है. आयरन सिर्फ आरसीबी के निर्माण के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि ये कुछ एंजाइमों का भी महत्वपूर्ण घटक है जो भोजन से ऊर्जा निकालने में मदद करता है. आयरन की कमी से ये एंजाइम ठीक से काम नहीं कर पाते जिससे ऊर्जा उत्पादन धीमा पड़ जाता है और थकान महसूस होती है.

ये हैं वजह

हिमांशु राय कहते हैं कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा पाई जाती है जिसके पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण है. 
पीरियड्स: पीरियड्स के दौरान महिलाओं का रक्तस्राव होता है जिससे शरीर में आयरन की मात्रा कम हो जाती है. जिन महिलाओं को ज्यादा फ्लो होता है उनमें खास तौर पर आयरन की कमी देखने को मिलती है.
गर्भधारण और स्तनपान: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को अधिक मात्रा में आयरन की जरूरत होती है. बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए भी आयरन महत्वपूर्ण घटक है. 
आहार की कमी: यदि महिला के आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों की कमी है तो उसे आयरन की कमी होने का खतरा बढ़ जाता है. मांसाहारी भोजन न करने वाली महिलाओं में खास तौर से आयरन की कमी का खतरा अधिक होता है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 𝐓𝐇𝐈𝐍𝐊 𝐘𝐎𝐔 (@thinkyoudiet)

महिलाओं में आयरन की कमी

महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए हिमांशु राय थिंक यू हर आयरन प्लस सप्लिमेंट का सुझाव देते हैं. वो कहते हैं कि ये एक शाकाहारी फॉर्मूला है जो खास तौर पर महिलाओं के लिए बनाया गया है. वो कहते हैं कि इस सप्लिमेंट में आयरन बिस ग्लाइसिनेट है जो आयरन को आसानी से पचाने में मदद करता है. इसमें मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन बी12 एनीमिया से बचाता है और शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाता है. बाल, त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए इसमें बायोटिन और बीटा-कैरोटीन शामिल किया गया है. हिमांशु राय बताते हैं कि महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस सप्लिमेंट को बनाया गया है.