logo-image

राहुल गांधी के इस्तीफे पर बोलीं प्रियंका- बहुत कम लोगों में होती है ऐसी हिम्मत

राहुल गांधी ने बुधवार को कहा था कि, 'अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं. इसलिए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं'

Updated on: 04 Jul 2019, 10:05 AM

नई दिल्ली:

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने बुधवार को इसके लिए खुला खत भी लिखा जिसमें उन्होंने अपनी हार का जिक्र करते हुए कहा था, 'अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं. इसलिए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं.' इसके साथ उन्होंने ये भी कहा था कि अब पार्टी को अपना नया अध्यक्ष चुन लेना चाहिए.

राहुल गांधी के इस कदम के लिए कांग्रेस महासचिव और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने भी उनकी तारीफ की है. उन्होंने गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा, 'आपने जो किया, वो करने की हिम्मत काफी कम लोगों में होती है. आपके फैसले का सम्मान करते हैं.'

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिया पद से इस्तीफा, जानिए किसने क्या कहा

बता दें, लोकसभा चुनावों में मिली निराशाजनक हार के बाद से ही राहुल गांधी लगातार इस्तीफा देने के अपने फैसले पर अड़े हुए थे. इस दौरान पार्टी के कई बड़े नेताओं ने उन्हें समझाने की कोशिश की, कांग्रेस प्रक्ता रणदीप सुरजेवाला ने तो यहां तक कह दिया था कि, राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष हैं और रहेंगे, इसमें किसी को कोई शक नहीं होना चाहिए. हालांकि राहुल गांधी नहीं मानें और बुधवार को उन्होंने ट्विटर के जरिए खुला पत्र लिखकर इस्तीफा दे दिया.  

यह भी पढ़ें: 13 बार गैर गांधी परिवार के हाथ में रही कांग्रेस की कमान, इस बार भी हो सकता है संभव; जानें क्या है इतिहास

अब क्या होगा आगे?

अगले अध्यक्ष के चुने जाने तक राहुल गांधी पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष बने रहेंगे और पार्टी के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालेंगे. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी के इस्तीफे को स्वीकार या अस्वीकार करने पर चर्चा होगी. अगर इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया तो किसी नए अध्यक्ष को या फिर एक ग्रुप को अंतरिम तौर पर फैसले करने के लिए अधिकृत किया जा सकता है. इसके अलावा कांग्रेस के पास सामूहिक नेतृत्व का भी विकल्प मौजूद है.