logo-image

प्रियंका गांधी ने खाद की कीमत बढ़ाने पर की सरकार की आलोचना

प्रियंका गांधी ने खाद की कीमत बढ़ाने पर की सरकार की आलोचना

Updated on: 17 Oct 2021, 03:45 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को बुवाई के सीजन से पहले खाद की कीमतें बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की है।

प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा, भाजपा सरकार ने एनपीके की कीमत 275 रुपये और एनपी 20 रुपये बढ़ा दी है। डीजल की कीमतें रोजाना बढ़ रही हैं और 100 रुपये तक पहुंच गई हैं। भाजपा शासन में मजदूर और किसान महंगाई के बोझ तले दबे हैं। सिर्फ मोदी के दोस्त ही अमीर हो रहे हैं।

बढ़ी हुई कीमतें, इस साल 20 मई की अधिसूचना के अनुसार, 1 अक्टूबर से 31 मार्च, 2022 तक लागू होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए ने फैसला किया है।

केंद्र सरकार ने विशेष एकमुश्त पैकेज के रूप में डीएपी की सब्सिडी में 438 रुपये प्रति बोरी बढ़ाने का फैसला किया है, ताकि किसानों को उसी कीमत पर डीएपी मिल सके।

तीन सबसे अधिक खपत वाले एनपीके ग्रेड (10:26:26, 20:20:0:13 और 12:32:16) के उत्पादन के लिए कच्चे माल की बढ़ी हुई अंतर्राष्ट्रीय कीमतों को केंद्र ने 100 रुपये प्रति बैग सब्सिडी बढ़ाकर अवशोषित कर लिया है। इन एनपीके ग्रेडों पर विशेष एकमुश्त पैकेज के रूप में ताकि किसानों को ये खाद सस्ती कीमतों पर मिल सकें।

केंद्र चीनी मिलों द्वारा उप-उत्पाद के रूप में इसके निर्माण को बढ़ावा देने के लिए 2010 में अपनी स्थापना के बाद पहली बार पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) योजना के तहत मोलासेस (पीडीएम) से पोटाश लायी है। इस खाद को पीडीएम-0:0:14.5:0 के नाम से जाना जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.