News Nation Logo
Banner

DefExpo 2022: निजी क्षेत्र के निवेशक आगे आएं और रक्षा उद्योग में निवेश करें: राजनाथ सिंह

Madhurendra Kumar | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 20 Oct 2022, 07:34:55 PM
Rajnath

Defense minister Rajnath Singh (Photo Credit: ani )

highlights

  • कहा, केंद्र ने रक्षा के क्षेत्र में स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा दिया
  • देश की रक्षा और आर्थिक शक्ति एक दूसरे के सहयोगी हैं

गांधीनगर:  

डिफेंस एक्सपो-2022 (Defence Expo-2022)  के तहत 'रक्षा के लिए निवेश' कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक रक्षा उत्पादन करोबार को 22 अरब डॉलर तक ले जाने की कोशिश होगी. गुजरात की राजधानी गांधीनगर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने निवेशकों से अपील की कि वे मुद्दों के समाधान को लेकर बिना किसी झिझक के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि निजी क्षेत्र के निवेशक आगे आएं और भारतीय रक्षा उद्योग में निवेश करें. उन्होंने कहा कि बड़े उद्योग ही नहीं, छोटे और लघु उद्योग भी इस क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. यह इस क्षेत्र में स्वर्णिम समय है. 

राजनाथ सिंह के अनुसार, केंद्र सरकार ने रक्षा के क्षेत्र में स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा दिया है. इसमें कई सुधार किए हैं. उन्होंने कहा कि पहले रक्षा मंत्रालय के दरवाजे निजी क्षेत्रों के लिए हमेशा बंद रहा करते थे. पहले निवेशकों से रक्षा मंत्री और मंत्रालय के अफसरों से मुलाकात करने से दूर रहते थे. क्योंकि उन्हें लगता था कि कोई उन  पर उंगली उठा सकता है. मगर हम इस तरह की चिंता नहीं करते हैं. 

रक्षामंत्री ने सभी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की रक्षा और आर्थिक शक्ति एक दूसरे के सहयोगी हैं. राष्ट्र तब ही प्रगति कर सकता है, जब देश हर खतरों से सुरक्षित हो. उन्होंने कहा कि भारत इतने सालों के बाद भी इस सोच को बदल नहीं पाया है. एक तरफ सामाजिक-आर्थिक विकास की बात हम करते हैं तो हमें रक्षा क्षमता को लेकर समझौता करना पड़ जाता है. मगर उन्हें इस बात की खुशी है कि देश इस सोच से अब उबर चुका है.

First Published : 20 Oct 2022, 07:31:47 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.