logo-image

भारत-रूस के संबंध मजबूत, दोनों देशों के बीच अहम साझेदारी: प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आपने घोषणा की है कि मुझे रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. मैं आपका और रूस के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं

Updated on: 04 Sep 2019, 01:21 PM

नई दिल्ली:

ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (Eastern Economic Forum) की बैठक में भाग लेने के लिए रूस (Russia) के शहर व्लादिवोस्तोक (Vladivostok) पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधावार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर बात की. बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और रूस के संबंध काफी मजबूत हैं. दोनों देशों के बीच काफी अहम साझेदारी है. उन्होंने कहा, ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम दोनों देशों के बीच सहयोग को नया आयाम देने का मौका है. 

पीएम मोदी ने कहा, आपने घोषणा की है कि मुझे रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. मैं आपका और रूस के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. यह दोनों देशों के लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को दिखाता है. यह 130 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मान की बात है.

पीएम मोदी ने कहा, रूस भारत का भरोसेमंद साझेदार है. आपने हमारी विशेष रणनीतिक साझेदारी के विस्तार पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान दिया है. हम 2 बेहद खास मित्रों के रूप में, नियमित रूप से मिले हैं. मैंने कई मुद्दों पर आपसे टेलीफोन पर बात की है, मुझे कभी कोई झिझक नहीं हुई

इससे पहले बुधवार सुबह पीएम मोदी ने गर्मजोशी से व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने शिप बिल्डिंग कॉम्पलेक्स का दौरा भी किया. इस दौरान पुतिन ने गले मिलकर पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेता जहाज की सैर करते भी देखे गए. पीएम मोदी बुधवार को व्लादिवोस्तोक पहुंचे थे जहां एयरपोर्ट पर उनके सम्मान में गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया.बता दें, दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी भारत-रूस के 20वें सालाना शिखर सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे.