News Nation Logo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड में किसानों और जवानों को देंगे कई सौगातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड में किसानों और जवानों को देंगे कई सौगातें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Nov 2021, 10:25:01 AM
Prime Miniter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बुंदेलखंड के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह किसानों और जवानों को बेशकीमती सौगातें देंगे। जनपद झांसी को 3425 करोड़ की परियोजनाओं का उपहार देंगे। इसमें भारत डायनामिक्स लिमिटेड की रक्षा उपकरण इकाई, अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क और अटल एकता पार्क का लोकार्पण भी होगा।

इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री महोबा से 3240 करोड़ की अर्जुन सहायक परियोजना समेत 44 छोटी-बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। मंच पर वह एक घंटे तक रहेंगे। इससे पहले इसी साल अगस्त में प्रधानमंत्री ने महोबा से ही उज्ज्वला 2.0 का वर्चुअल शुभारंभ किया था।

महोबा के पुलिस लाइंस ग्राउंड पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह दूसरी जनसभा होगी। इसके पहले उन्होंने यहां 2017 के विधानसभा चुनाव से पूर्व 24 अक्टूबर, 2016 को परिवर्तन रैली कर चुनाव का बिगुल फूंका था। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के खजुराहो से हेलीकाप्टर से दोपहर 2:35 बजे पुलिस लाइंस पहुंचेंगे।

महोबा से शाम चार बजे प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर उड़ान भरेगा, जो 4:50 बजे झांसी पहुंच जाएगा। शाम 5:25 बजे प्रधानमंत्री मुक्ताकाशी मंच पर पहुंचेंगे। विशेष कार से प्रधानमंत्री मोदी झांसी के दुर्ग का अवलोकन करेंगे। भारत डायनामिक्स लिमिटेड के उपक्रम सहित प्रदेश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट की आधारशिला रखने के साथ मोदी यहां एक संक्षिप्त जनसभा को संबोधित करेंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा सचिव डा. अजय शंकर, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट के अलावा सेना के सबसे बड़े अधिकारी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल विपिन कुमार रावत, थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी व नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। झांसी में नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को चुनिंदा मेहमानों तक ही सीमित रखा गया है। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण महानगर के 40 स्थानों पर लगी एलईडी पर किया जाएगा।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वायु सेना की ताकत को और ताकत देने का भी काम करेंगे। दुर्ग की तलहटी से वह सेनाओं को आठ योजनाएं समर्पित करेंगे। इंडियन आर्मी को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रानिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट काम्बेट हेलिकाप्टर (एलसीएच) का उपहार देंगे।

एयरफोर्स को 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर दिए जाने हैं, जिसका मॉडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा जाएगा। यह हेलिकॉप्टर दो इंजन वाला है और 16,400 फीट की ऊंचाई से भी पेलोड के साथ टेकऑफ कर सकता है।

महोबा में आयोजन स्थल पर अलग बनाए गए एक मंच पर बुंदेली लोक गीत आदि के कार्यक्रम लगातार होते रहेंगे। मुख्य मंच पर एक बड़ी सी स्क्रीन पर उन योजनाओं से संबंधित फिल्म भी चलती रहेगी, जिनका प्रधानमंत्री लोकार्पण करेंगे। इसमें लहचूरा बांध, अर्जुन सहायक परियोजना, कबरई बांध, अर्जुन बांध समेत तमाम योजनाओं की जानकारी होगी। इनसे कितना लाभ होगा, इसकी जानकारी आम जनता को फिल्म के माध्यम से दी जाएगी। वहीं, झांसी में पीएम के कार्यक्रम को लेकर लगी तमाम होर्डिग्स में सेना के शौर्य को दर्शाती तस्वीरें लगी हैं।

ज्ञात हो कि विधानसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े यूपी में चुनावी शंखनाद पहले ही हो चुका है। अब 19 सीटों वाले बुंदेलखंड में मोदी के ताबड़तोड़ दो कार्यक्रम हो रहे हैं। 2017 के विस चुनाव में भाजपा ने यहां की सभी 19 सीटें जीत ली थीं। पार्टी पर इस बार भी वही इतिहास दोहराने का दबाव है। पिछले चुनाव में बुंदेलखंड की दो सीटें महरौनी और राठ भाजपा ने करीब एक लाख वोटों से जीती थीं। दो अन्य सीटें उरई और ललितपुर क्रमश: 80 और 58 हजार से जीती थीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Nov 2021, 10:25:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.