logo-image

प्रधानमंत्री ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली रेललाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे, 36 नई उपनगरीय रेलगाड़ियां भी चल सकेंगी

प्रधानमंत्री ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली रेललाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे, 36 नई उपनगरीय रेलगाड़ियां भी चल सकेंगी

Updated on: 17 Feb 2022, 02:25 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय रेलगाड़ियों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, अतिरिक्त रेलवे लाइनें उपनगरीय रेलगाड़ियों के यातायात में लंबी दूरी की रेलगाड़ियों के यातायात में रुकावट को काफी हद तक दूर करेंगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को शाम 4:30 बजे ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय रेलगाड़ियों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद वे इस अवसर पर अपना संबोधन करेंगे।

कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में एक साथ हो जाता है और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम) की ओर चला जाता है। कल्याण और सीएसटीएम के बीच चार पटरियों में से दो ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए गए थे। उपनगरीय और लंबी दूरी की रेलगाड़ियों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी।

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेल लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, 3 प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल शामिल हैं। ये लाइनें मुंबई में उपनगरीय रेलगाड़ियों के यातायात के साथ लंबी दूरी की रेलगाड़ियों के यातायात में रुकावट को काफी हद तक दूर कर देंगी। इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय रेलगाड़ियां भी चलाई जा सकेंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.