logo-image

प्रधानमंत्री मोदी से यूपी को मिलेगा 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उपहार

प्रधानमंत्री मोदी से यूपी को मिलेगा 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उपहार

Updated on: 05 Oct 2021, 01:10 AM

लखनऊ:

देश की आजादी के 75वें वर्ष के खास मौके पर उत्तर प्रदेश को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। मंगलवार को लखनऊ आ रहे प्राानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और नगर विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय न्यू अर्बन इंडिया कान्क्लेव का शुभारंभ करेंगे। साथ ही, 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी करेंगे।

केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय व नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावाान में यह महोत्सव इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित है, जिसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री डॉ़ महेंद्र नाथ पांडेय, हरदीप सिंह पुरी, कौशल किशोर, सहित देश के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री और विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी प्रतिभाग करेंगे।

कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा नगरीय विकास से संबािंत विभिन्न विषयों पर सेमिनार एवं वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है, साथ ही आजादी के 75वें वर्ष पर 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, अर्बन ट्रांसपोर्ट, प्राानमंत्री आवास योजना (शहरी) में अब तक की उपलबियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन भी होगा।

मंगलवार को शुभारंभ अवसर पर प्राानमंत्री मोदी पीएम आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल मायम से चाभी भी सौपेंगे, तो स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की सफलता की 75 कहानियों परारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी करेंगे। विशेष मौके पर प्राानमंत्री द्वारा स्मार्ट सिटी व अमृत कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के विभिन्न 75 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा। साथ ही, प्रदेश के विभिन्न शहरों में संचालन के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार तीन दिनी कार्यक्रम में नए भारत का नया उत्तर प्रदेश-बदला नगरीय परिवेश राज्य पवेलियन की थीम तय की गई है, जिसके अंतर्गत विभिन्न मिशनों का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा, जिसमें स्टॉल के केंद्र में अयोया को प्रदर्शित करते हुए भव्य मॉडल का प्रदर्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन व स्मार्ट सिटी, अर्बन ट्रांसपोर्ट, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मेट्रो, आदि के स्टल लगाए जा रहे हैं।

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में कार्यान्वित आईसीसीसी/आईटीएमएस परियोजना का शहरों से लाइव प्रस्तुतीकरण भी होगा। उद्घाटन सत्र के बाद सेमिनार एवं वेबिनार के माध्यम से नगरीय विकास से संबंधित प्रौद्योगिकी पर चर्चा की जाएगी। चार अलग-अलग सत्रों में मध्य-आय वाले घरों के लिए उपयुक्त नवीन निर्माण सामग्री और निर्माण प्रौद्योगिकियों का उपयोग, संसाान, अवसर, बाएं और चुनौतियां, स्वदेशी/नवीन तकनीकों का उपयोग करते हुए प्रचार, प्रसार, प्रदर्शन और निर्माण के लिए रणनीति तथा आवास सुधार, शहरी परिदृश्य के परिवर्तन को सक्षम करने विषय पर विचार-विमर्श होगा। एक अन्य विशेष सत्र में उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन में अपनाई गई रणनीतियां, क्षेत्र विशिष्ट केस स्टडीज, प्रमुख उपलबियां, सीख एवं आगे की राह विषय पर चर्चा की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.