logo-image

लाल किले से 15 अगस्त पर ये बड़ी घोषणाएं करेंगे प्रधानमंत्री मोदी !

इस स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में 'हील इन इंडिया' और 'हील बाय इंडिया' परियोजनाओं सहित प्रमुख घोषणाओं की संभावना जताई जा रही है.

Updated on: 15 Aug 2022, 12:02 AM

नई दिल्ली:

इस स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में 'हील इन इंडिया' और 'हील बाय इंडिया' परियोजनाओं सहित प्रमुख घोषणाओं की संभावना जताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक 15 अगस्त को लाल किले से पीएम मोदी के भाषण में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एक नए नाम 'पीएम समग्र स्वास्थ्य मिशन' के विस्तार का भी उल्लेख हो सकता है. 'हील इन इंडिया' अभियान के तहत 12 राज्यों में 37 संस्थानों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा, ताकि राष्ट्र को स्वास्थ्य और चिकित्सा यात्रा के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा सके.

परियोजना की मुख्य विशेषताओं में अंतर्राष्ट्रीय रोगियों और उनके सहयोगियों, दुभाषियों और 10 नामित हवाई अड्डों पर विशेष डेस्क, एक द्विभाषी पोर्टल और सुव्यवस्थित वीजा आवश्यकताएं शामिल हैं. इसके लिए सरकार ने 44 देशों का चयन किया है, जिनमें से ज्यादातर अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, सार्क और खाड़ी के देश हैं, जहां से काफी संख्या में लोग इलाज के लिए भारत आते हैं. उन्होंने कहा कि इन देशों में देखभाल की कीमत और मानक को भी ध्यान में रखा गया है.

ये भी पढ़ेंः भारत में होने वाले आतंकवाद रोधी सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेगा पाक

इसी तरह 'हील बाय इंडिया' पहल के हिस्से के रूप में स्वास्थ्य मंत्रालय डॉक्टरों, नर्सों और फार्मासिस्टों सहित स्वास्थ्य पेशेवरों का एक ऑनलाइन डेटाबेस तैयार कर रहा है. 'हील बाय इंडिया' पहल का उद्देश्य देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रशिक्षित और सक्षम श्रम के वैश्विक स्रोत के रूप में स्थापित करना है. डेटाबेस में एक खंड भी शामिल होगा, जहां पेशेवर उस देश को निर्दिष्ट कर सकते हैं, जिसमें वे अपनी सेवाएं प्रदान करने में सबसे अधिक रुचि रखते हैं.