News Nation Logo
Banner

ऐतिहासिक होगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सऊदी अरब यात्रा, जानिए क्यों है खास

सऊदी अरब (Saudi Arabia) में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) के बीच निवेश और आर्थिक संबंध मजबूत करने को लेकर बैठक हो सकती है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Oct 2019, 12:55:45 PM
PM नरेंद्र मोदी-प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

PM नरेंद्र मोदी-प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Photo Credit: Narendra Modi-Twitter)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बहुत जल्द सऊदी अरब यात्रा (Saudi Arabia) की यात्रा पर जा सकते हैं. बता दें कि 2 अक्टूबर को भारतीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) सऊदी अरब के दौरे पर गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि अजीत डोभाल का यह दौरा प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए ठोस आधार करने के लिए था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब में नरेंद्र मोदी सऊदी क्राउन प्रिंस (Saudi Crown Prince) मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) से मुलाकात करेंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 5th October: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने सोने की हॉलमार्किंग को लेकर किया बड़ा फैसला

निवेश और आर्थिक संबंध मजबूत करने को लेकर होगी बैठक
सऊदी अरब में नरेंद्र मोदी और प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच निवेश और आर्थिक संबंध मजबूत करने को लेकर बैठक हो सकती है. इसके अलावा मोदी सऊदी अरब के शीर्ष अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बाचचीत कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस यात्रा के दौरान रियाद में आयोजित एक निवेश सम्मेलन में भी शिरकत कर सकते हैं. बता दें कि इस सम्मेलन को खाड़ी देशों ने आयोजित किया है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Price Today 5th Oct: आम आदमी को राहत, 3 दिन से सस्ता हो रहा है पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या है भाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सऊदी अरब की यात्रा की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. गौरतलब है कि 2 अक्टूबर को सऊदी अरब की अपनी यात्रा के दौरान अजीत डोभाल ने प्रिंस सलमान से मुलाकात करके जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर भारत के फैसले की जानकारी दी थी. उस दौरान अजीत डोभाल ने अपने समकक्ष मुसैद अल ऐबान के साथ भी बैठक की थी. बता दें कि मुसैद अल ऐबान सऊदी अरब की काउंसिल ऑफ पॉलिटिकल एंड सिक्योरिटी अफेयर्स और नेशनल साइबर सिक्योरिटी अथॉरिटी के चेयरमैन हैं.

यह भी पढ़ें: SBI के 42 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतनी कम हो गई होम लोन (Home Loan) की EMI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी सऊदी अरब यात्रा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह दूसरी सऊदी अरब यात्रा होगी. बता दें कि इससे पहले 2016 में नरेंद्र मोदी सऊदी अरब गए थे और उस दौरान मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था. गौरतलब है कि इस साल फरवरी में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत आए थे. उस समय ही भारत ने सऊदी अरब के अपनी कूटनीतिक और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: RBI ने आम लोगों के लिए किया बड़ा ऐलान, 24 घंटे इस्तेमाल कर पाएंगे NEFT

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब की भारत में भारी निवेश की योजना है. ऐसा माना जा रहा है कि भारत में सऊदी अरब पेट्रो रसायन, इंफ्रास्ट्रक्चर और खनन आदि क्षेत्रों में कुल 100 अरब डॉलर निवेश कर सकता है.

First Published : 05 Oct 2019, 12:55:45 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×