logo-image

हमारे डॉक्टर्स देवदूत की तरह हमें नया जीवन देते हैं- PM मोदी

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में आज चिकित्सक दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

Updated on: 01 Jul 2021, 03:32 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में आज चिकित्सक दिवस मनाया जा रहा है. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस हर साल 1 जुलाई को उन डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने लोगों की जरूरत के समय निस्वार्थ रूप से सहायता की और अपने रोगियों के स्वास्थ्य के लिए अथक प्रयास किया. आज इस मौके पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी इस कार्यक्रम में डॉक्टर्स को संबोधित कर रहे हैं.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

PM Modi Live Updates:-

आपके काम का, आपकी Scientific studies का दुनिया संज्ञान ले: पीएम मोदी
जितनी बड़ी संख्या में आप मरीजों की सेवा और देखभाल कर रहे हैं, उसके हिसाब से आप पहले से ही दुनिया में सबसे आगे हैं.ये समय यह भी सुनिश्चित करने का है कि आपके काम का, आपकी Scientific studies का दुनिया संज्ञान ले और आने वाली पीढ़ी को उसका लाभ भी मिले.

Health Infrastructure को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़: पीएम मोदी
अब हम ऐसे क्षेत्रों में Health Infrastructure को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़. रुपये की एक Credit Guarantee Scheme लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है.

देश कोरोना से जंग लड़ रहा है : पीएम मोदी
आज जब देश कोरोना से इतनी बड़ी जंग लड़ रहा है तो डॉक्टर्स ने दिन रात मेहनत करके, लाखों लोगों का जीवन बचाया है.
देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया : पीएम मोदी

देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया : पीएम मोदी

ये पुण्य कार्य करते हुए देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया. मैं उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.

मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है: पीएम मोदी
2014 तक जहां देश में केवल 6 एम्स थे, इन 7 सालों में 15 नए एम्स का काम शुरू हुआ है. मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है. इसी का परिणाम है कि इतने कम समय में जहां अंडरग्रेजुएट सीट्स में डेढ़ गुने से ज्यादा की वृद्धि हुई है, पीजी सीट्स में 80 फीसदी इजाफा हुआ है.

योग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बहुत आगे आए हैं - PM मोदी

एक और अच्छी चीज हमने देखी है कि मेडिकल फ्रेटर्निटी के लोग, योग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बहुत आगे आए हैं. योग को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए जो काम आजादी के बाद पिछली शताब्दी में किया जाना चाहिए था, वो अब हो रहा है.

हमारे डॉक्टर्स देवदूत की तरह हमें नया जीवन देते हैं- PM मोदी

- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि डॉक्टर्स को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है. हमारे डॉक्टर्स देवदूत की तरह हमें नया जीवन देते हैं. कोरोना महामारी से हमारे डॉक्टर्स ने हमें बचाया है. इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में कई डॉक्टर्स ने अपने जीवन का बलिदान दिया है.

बैकग्राउंड


पीएम मोदी ऐसे समय में डॉक्टरों को संबोधित कर रहे हैं, जिन्होंने इस महामारी में लाखों लोगों की जान बचाई है. संकट के बीच उनके अथक समर्थन के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त करने के लिए पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि जब से कोविड-19 महामारी आई है, दुनिया भर में डॉक्टरों के महत्व को महसूस किया गया है. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी लगातार डॉक्टर्स से संवाद करते आए हैं और उनका हौसला बढ़ाने के साथ प्रशंका भी करते रहे हैं. कई दफा पीएम मोदी ने देश की जनता से भी डॉक्टर्स के सम्मान करने की अपील की है.

प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की है जो कोविड-19 बीमारी के प्रकोप से लड़ने में सबसे आगे रहे हैं. उन्होंने कोविड-19 की दो घातक लहरों के खिलाफ लड़ाई में देश की मदद करने के लिए चिकित्सा बिरादरी को भी धन्यवाद दिया है, जिन्होंने अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बुरी तरह प्रभावित किया है. पिछले रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने राष्ट्र निर्माण में डॉक्टरों के योगदान के लिए फिर से उनकी सराहना की थी.