News Nation Logo

आम आदमी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुरू करेंगे ये 2 योजनाएं, होंगे बड़े फायदे

RBI का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी रिजर्व बैंक की एकीकृत लोकपाल योजना का शुभारंभ भी आज करेंगे. बता दें कि एकीकृत लोकपाल योजना के जरिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक पते के साथ एक राष्‍ट्र-एक लोकपाल की अवधारणा को साकार हो सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Nov 2021, 09:12:09 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाना RBI के खुदरा प्रत्यक्ष योजना का मुख्य उद्देश्य
  • इस साल फरवरी में रिजर्व बैंक रिटेल डायरेक्‍ट योजना का ऐलान किया गया था

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी शुक्रवार को दोपहर 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की रिटेल डायरेक्ट स्कीम और रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति के मुताबिक सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाना भारतीय रिजर्व बैंक के खुदरा प्रत्यक्ष योजना का मुख्य उद्देश्य है. छोटे निवेशक इस योजना के तहत आसानी से रिजर्व बैंक के पास सरकारी प्रतिभूति खाता ऑनलाइन नि:शुल्‍क खोल सकेंगे. इसके अलावा उसका रखरखाव भी कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 12 Nov 2021: सोने-चांदी की कीमतों में लगी आग, महंगाई ने और भड़काया

रिजर्व बैंक का कहना है कि रिटेल डायरेक्‍ट योजना के तहत अब छोटे निवेशकों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सरकारी प्रतिभूतियों की खरीदारी और बिकवाली आसान हो जाएगी. बता दें कि इस साल फरवरी में रिजर्व बैंक रिटेल डायरेक्‍ट योजना का ऐलान किया गया था. रिटेल डायरेक्ट योजना का मुख्य उद्देश्‍य खुदरा निवेशकों को सरकारी प्रतिभूति बाजारों प्राथमिक और द्वितीय दोनों के लिए ऑनलाइन मंच प्लेटफॉर्म के जरिए आसान पहुंच उपलब्ध कराना है. इसके अलावा रिटेल निवेशक रिजर्व बैंक के साथ गिल्‍ड सिक्‍योरिटीज अकाउंट (रिटेल डायरेक्‍ट) भी खोल सकते हैं.   
 
RBI का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी रिजर्व बैंक की एकीकृत लोकपाल योजना का शुभारंभ भी आज करेंगे. बता दें कि एकीकृत लोकपाल योजना के जरिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक पते के साथ एक राष्‍ट्र-एक लोकपाल की अवधारणा को साकार हो सकेगा. इसके जरिए कस्टमर सिर्फ एक पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा यूजर डॉक्यूमेंट, स्‍टेट्स ट्रैक और फीडबैक दे सकते हैं. आरबीआई द्वारा विनियमित संस्‍थाओं के खिलाफ शिकायतों के लिए यह एक एकीकृत योजना है. रिजर्व बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक शिकायत दर्ज करने और शिकायत निवारण पर जानकारी में सहायता पाने के लिए बहुभाषी टोल-फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा.

First Published : 12 Nov 2021, 09:10:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.