News Nation Logo
Banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलेगा एक और अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलेगा एक और अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मान, जानें अब तक कितने अवार्ड मिले

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 02 Sep 2019, 02:28:05 PM
पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो

पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी का कद दुनिया भर के नेताओं में इतना बड़ा है कि हाल-फिलहाल के वर्षों में उन्‍हें कई देशों से मिले सम्‍मानों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है. कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी को सऊदी अरब का सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड 'द जायद मेडल' (The zayed medal) मिला, अब उन्‍हें बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन सम्‍मनित करने जा रहा है. केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी और बताया कि पीएम मोदी को यह सम्मान स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिए दिया जाएगा. यह सम्‍मान उन्‍हें यूएस दौरे के दौरान दिया जाएगा.

रूस से लेकर सऊदी अरब तक और अफगानिस्‍तान से लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र तक ने पीएम नरेंद्र मोदी को सम्‍मानित कर चुके हैं. आइए जानें पीएम मोदी को किन-किन देशों से सम्‍मान मिल चुका है..

फिलिस्तीन - ग्रैंड कॉलर सम्मान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ग्रैंड कॉलर सम्मान प्रदान किया. भारत और फिलिस्तीन के रिश्तों की बेहतरी के लिए मोदी द्वारा उठाए गए कदमों के लिए यह सम्मान दिया गया. ग्रैंड कॉलर विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला फिलस्तीन का सर्वोच्च सम्मान है.

अफगानिस्तान - आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड

2016 में प्रधानमंत्री मोदी को साल अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया. हेरात में ऐतिहासिक अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी द्वारा उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया. अफगानिस्तान के नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों को उनकी सेवाओं की प्रशंसा में अफगानिस्‍तान द्वारा दिया जाने वाला यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.

रूस - ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’

पीएम मोदी को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए अप्रैल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) (PM Modi) को रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्मानित करने का ऐलान किया गया.

संयुक्त अरब अमीरात - ‘जायेद मेडल’

इसी साल अप्रैल में ही यूएई ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) (PM Modi) को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायद मेडल’ से सम्मानित करने की घोषणा की थी. संयुक्त अरब अमीरात द्वारा किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को दिया जाने वाला वहां का सबसे बड़ा सम्मान है. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है.

दक्षिण कोरिया - सियोल शांति पुरस्‍कार

22 फरवरी को दक्षिण कोरिया के सोल में प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजा गया. यह सम्‍मान उन्‍हें अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग, ग्‍लोबल आर्थिक प्रगति और भारत के लोगों के मानव विकास को तेज करने की प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया गया. इस पुरस्कार के तहत पीएम मोदी को एक प्रशस्त्रि पत्र और 2 लाख डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की सम्मान निधि मिली थी. पीएम मोदी यह पुरस्कार पाने वाले दुनिया के 14वें और भारत के पहले व्यक्ति हैं. पीएम ने यह राशि नमामि गंगे मिशन के लिए समर्पित कर दी.

संयुक्त राष्ट्र - ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ’

प्रधानमंत्री मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण संबंधी पुरस्कार ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ’ से सम्मानित किया जा चुका है. मोदी को यह सम्मान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने प्रदान किया. प्रधानमंत्री मोदी को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के समर्थन में उनके पथप्रदर्शक कार्य और 2022 तक भारत में सभी एकल-उपयोग प्लास्टिक को समाप्त करने के उनके अभूतपूर्व संकल्प के लिए नेतृत्व वर्ग में यह सम्मान दिया गया.

सऊदी अरब - सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज सम्मान

प्रधानमंत्री मोदी को 2016 में सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज (स्पेशल क्लास) से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार आधुनिक सउदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्लाजीज अल सौद के नाम पर है.

मालदीव : 'द मोस्ट आनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुदीन' 

मालदीव ने विदेशी नेताओं को दिए जाने वाले अपने सर्वोच्च सम्मान 'द मोस्ट आनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुदीन' से पीएम नरेंद्र मोदी को सम्‍मानित किया जाएगा.

First Published : 02 Sep 2019, 02:17:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×