News Nation Logo

DefExpo2022 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 2 दिनी गुजरात दौरा शुरू

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 19 Oct 2022, 08:35:51 AM
Prime Minister Narendra Modi

Prime Minister Narendra Modi (Photo Credit: File)

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुजरात दौरा
  • डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
  • दौरे के दूसरे दिन केवड़िया में रहेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली:  

DefExpo2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से गुजरात (PM Modi Gujarat Visit) के दो दिवसीय दौरे पर हैं. यहां वो कई कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी गांधीनगर में भारतीय रक्षा कंपनियों के लिए आयोजित डिफेंस एक्सपो 2022 का उद्घाटन भी करेंगे. इस दौरान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में करीब 15,670 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा वो प्रधानमंत्री डेफस्पेस पहल का शुभारंभ करेंगे, दीसा एयरफील्ड की आधारशिला रखेंगे और स्वदेशी ट्रेनर विमान एचटीटी-40 का अनावरण करेंगे. वहीं, केवड़िया में प्रधानमंत्री मिशन लाइफ का शुभारंभ करेंगे, तो केवड़िया में मिशन प्रमुखों के 10वें सम्मेलन में भी भाग लेंगे. यही नहीं, प्रधानमंत्री राजकोट में इंडिया अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव 2022 का उद्घाटन करेंगे, जहां वो लगभग 5860 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसी दौरे पर पीएम मोदी लगभग 4260 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ गुजरात में मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे तो जूनागढ़ में करीब 3580 करोड़ रुपये और व्यारा में 1970 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

कुछ ऐसा रहेगा प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा

अपने दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री गांधीनगर के महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में डिफेंसएक्सपो22 का उद्घाटन करेंगे. दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री अडालज में मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे. तो दोपहर करीब 3:15 बजे वह जूनागढ़ में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसके बाद शाम करीब 6 बजे वह इंडिया अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव 2022 का उद्घाटन करेंगे और राजकोट में कई प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे. शाम करीब 7:20 बजे प्रधानमंत्री राजकोट में अभिनव निर्माण कार्य प्रणालियों की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. वहीं, अपने दौरे के दूसरे दिन सुबह करीब 9:45 बजे प्रधानमंत्री केवड़िया में मिशन लाइफ का शुभारंभ करेंगे. दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री केवड़िया में मिशन प्रमुखों के 10वें सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 3:45 बजे वे व्यारा में विभिन्न विकास पहलों का शिलान्यास करेंगे.

पहले दिन हाईलाइट में रहेगा डिफेंस एक्सपो 2022

प्रधानमंत्री रक्षा प्रदर्शनी 22 का उद्घाटन करेंगे. 'पाथ टू प्राइड' थीम के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा यह एक्सपो, अब तक आयोजित भारतीय रक्षा एक्सपो में सबसे बड़ी भागीदारी का साक्षी बनेगा. पहली बार, यह विशेष रूप से भारतीय कंपनियों के लिए आयोजित एक रक्षा प्रदर्शनी का भी साक्षी बनेगा, जिसमें विदेशी ओईएम की भारतीय सहायक कंपनियां, भारत में पंजीकृत कंपनी का डिवीजन, एक भारतीय कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम वाले प्रदर्शक शामिल हैं. यह आयोजन भारतीय रक्षा विनिर्माण कौशल के व्यापक दायरे और पैमाने का प्रदर्शन करेगा. एक्सपो में एक इंडिया पवेलियन और दस स्टेट पवेलियन बनाए गए हैं. इंडिया पवेलियन में, प्रधानमंत्री हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी ट्रेनर विमान- एचटीटी-40 का अनावरण करेंगे. विमान में अत्याधुनिक सामरिक प्रणालियां हैं और इसे पायलट अनुकूल सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है. इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री उद्योग और स्टार्टअप के माध्यम से अंतरिक्ष क्षेत्र में रक्षा बलों के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के लिए मिशन डेफस्पेस का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री गुजरात में दीसा हवाई क्षेत्र की आधारशिला भी रखेंगे। यह फॉरवर्ड एयरफोर्स बेस देश के सुरक्षा ढांचे को मजबूती प्रदान करेगा.

(इनपुट-पीआईबी)

First Published : 19 Oct 2022, 08:28:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.