logo-image

जम्मू-कश्मीर से Article 370 और 35A हटाने के बाद 7 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 35A को खत्‍म कर दिया गया है. वहीं कैबिनेट के प्रस्‍ताव को राष्‍ट्रपति ने मंजूरी भी दे दी है.

Updated on: 05 Aug 2019, 02:08 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से Article 370 और 35A हटाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 7 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं. इसके अलावा बुधवार यानि 7 अगस्त को ही सर्वदलीय बैठक भी हो सकती है. बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 35A को खत्‍म कर दिया गया है. वहीं कैबिनेट के प्रस्‍ताव को राष्‍ट्रपति ने मंजूरी भी दे दी है. इससे पहले Article 370 और 35A को हटाने का प्रस्‍ताव गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में पेश किया.

यह भी पढ़ें: अमित शाह का कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के प्रस्ताव पर राज्यसभा में हंगामा

गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे. खंड 1 को छोड़कर बाकी सारी खंड को हटाने की मांग की. गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर आरक्षण अधिनियम 2004 पर पुनर्विचार किये जाने की मांग की है. उन्होंने धारा 35 ए खत्म करने की सिफारिश की है. अमित शाह ने कहा कि मैं सभी चीजों पर जवाब देने के लिए तैयार हूं.

यह भी पढ़ें: Jammu And Kashmir LIVE UPDATES : मोदी सरकार के फैसले का पीडीपी के सांसदों ने कपड़े फाड़कर विरोध किया

विपक्ष को बड़ा झटका, दो सांसदों ने दिया इस्तीफा
राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह द्वारा कश्मीर में लागू धारा 370 और 35A को खत्म करने के प्रस्ताव को पेश करते ही विपक्षी पार्टियों को झटके लगने शुरू हो गए हैं. समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सेठ ने पार्टी के साथ-साथ संसद की सदस्यता से दिया इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि संजय सेठ, मुलायम सिंह के बेहद करीबी रहे हैं. इससे पहले नीरज शेखर और सुरेंद्र नागर भी समाजवादी पार्टी और राज्यसभा से इस्तीफा दे चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Article 370 और 35A को हटाने का प्रस्‍ताव गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में पेश किया

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक संजय सेठ अब जल्द ही बीजेपी ज्वॉइन करेंगे. इतना ही नहीं राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद भुवनेश्वर कालिता ने पार्टी के साथ-साथ अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों के मुताबिक भुवनेश्वर कालिता भी जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने जारी की खास एडवायजरी, सभी राज्यों को सतर्क रहने की सलाह

अनुच्छेद 370 हटाने के प्रस्ताव पर राज्यसभा में हंगामा
आज सुबह 11 बजे गृहमंत्री अमित शाह ने आर्टिकल 370 के हटाने के प्रस्ताव के बारे में बात करते ही विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया. गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 के हटाने की सिफारिश किया जिसके बाद राज्यसभा मे हंगामा होना शुरू हो गया है. गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के प्रस्‍ताव के बाद विपक्षी दल राज्यसभा में जमकर हंगामा कर रहे हैं.