News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी आज अंतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव को करेंगे संबोधित, कवियों का लगेगा जमावड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर यानी आज शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव (International Bharati Festival) को संबोधित करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 11 Dec 2020, 07:57:17 AM
PM MODI

pm modi (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर यानी आज शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव (International Bharati Festival) को संबोधित करेंगे. इस साल इस त्योहार को वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जा रहा है. इसमें कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय कवियों और कलाकारों की भागीदारी देखने को मिलेगी. महाकवि सुब्रमण्य भारती की 138वीं जयंती मनाने के लिए वनवासी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

सुब्रमण्यम भारती (1882-1921) ने मात्र दो दशकों के साहित्यिक जीवन में कवि, गद्यकार, पत्रकार और देशभक्त के रूप में तमिल साहित्य ही नहीं बल्कि तमिल लोक-मानस में भी एक नई चेतना का प्रसार किया था. मात्र पांच वर्ष की अवस्था में वह अपनी मां की स्नेहछाया से वंचित हो गए थे. उनके पिता अनुशासनप्रिय थे, लिहाजा बालक सुब्रमण्यम को अपने समवयस्क बालकों से अधिक घुलने-मिलने की आजादी नहीं थी, लेकिन उन्होंने अपने अकेलेपन को अपने भीतर की खोज में बदलने का काम किया.


एकांत के उन्हीं दिनों में कविता के प्रति उनके पहले प्यार बढ़ा. पिता की नजरों से दूर रहकर वे मंदिरों के कोनों में छिपकर तमिल साहित्य का अध्ययन किया करते थे. उन्होंने कंबन कृत तमिल रामायण रामावतारम का भी अध्ययन किया है. पढ़ने के प्रति उनकी रुचि तो बहुत थी, पर उनका मन पाठ्य पुस्तकों में कम, साहित्य में ज्यादा लगता था.

 



First Published : 11 Dec 2020, 07:46:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.