News Nation Logo

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- बांग्लादेश की आजादी के समर्थन में मैंने भी दी थी गिरफ्तारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के लिए ढाका पहुंच गए हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के न्योते पर नरेंद्र मोदी दो दिन (26 और 27 मार्च) की बांग्लादेश यात्रा पर पहुंचे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 26 Mar 2021, 05:49:55 PM
Narendra Modi

बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली/ढाका:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के लिए ढाका पहुंच गए हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के न्योते पर नरेंद्र मोदी दो दिन (26 और 27 मार्च) की बांग्लादेश यात्रा पर पहुंचे हैं. बांग्लोदश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. मोदी को ढाका में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा किया. अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ढाका में बापू बंगबंधु डिजिटल वीडियो प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. वह बांग्लादेश के विदेश मंत्री से भी मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद यह प्रधानमंत्री की पहली विदेश यात्रा है. 497 दिनों के बाद नरेंद्र मोदी विदेश यात्रा कर रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर
नरेंद्र मोदी को मुजीबुर रहमान स्मृति चिन्ह दिया गया

कार्यक्रम में शेख रेहाना ने पीएम नरेंद्र मोदी को मुजीबुर रहमान स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.

आज भारत और बांग्लादेश दोनों ही देशों की सरकारें इस संवेदनशीलता को समझकर, इस दिशा में सार्थक प्रयास कर रही हैं. हमने दिखा दिया है कि आपसी विश्वास और सहयोग से हर एक समाधान हो सकता है. हमारा भूमि सीमा समझौता भी इसी का गवाह है - नरेंद्र मोदी

भारत-बांग्लादेश की विरासत और विकास साझा है- नरेंद्र मोदी

ये एक सुखद संयोग है कि बांग्लादेश के आजादी के 50 वर्ष और भारत की आजादी के 75 वर्ष का पड़ाव, एक साथ ही आया है. हम दोनों ही देशों के लिए, 21वीं सदी में अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण है. हमारी विरासत भी साझी है, हमारा विकास भी साझा है- नरेंद्र मोदी

कोई भी ताकत बांग्लादेश को गुलाम नहीं रख सकती है- नरेंद्र मोदी

यहां के लोगों और हम भारतीयों के लिए आशा की किरण थे- बॉन्गोबौन्धु शेख मुजिबूर रॉहमान. बॉन्गोबौन्धु के हौसले ने, उनके नेतृत्व ने ये तय कर दिया था कि कोई भी ताकत बांग्लादेश को ग़ुलाम नहीं रख सकती - पीएम नरेंद्र मोदी

PM मोदी बोले- बांग्लादेश की आजादी के समर्थन में मैंने भी दी थी गिरफ्तारी

बांग्लादेश के मेरे भाइयों और बहनों को, यहां की नौजवान पीढ़ी को मैं एक और बात बहुत गर्व से याद दिलाना चाहता हूं. बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था. मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था- नरेंद्र मोदी

मैं आज भारतीय सेना के उन वीर जवानों को नमन करता हूं जो मुक्तिजुद्धो में बांग्लादेश के भाइयों-बहनों के साथ खड़े हुए थे. जिन्होंने मुक्तिजुद्धो में अपना लहू दिया, अपना बलिदान दिया और आजाद बांग्लादेश के सपने को साकार करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई- नरेंद्र मोदी

मैं सभी भारतीयों की तरफ से आप सभी को बांग्लादेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं. मैं बॉन्गोबौन्धु शेख मुजिबूर रॉहमान जी को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने बांग्लादेश और यहां के लोगों  के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया- नरेंद्र मोदी

बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन

बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन शुरू हो गया है. मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति अब्दुल हामिद जी, प्रधानमन्त्री शेख हसीना जी और बांग्लादेश के नागरिकों का मैं आभार प्रकट करता हूं. आपने अपने इन गौरवशाली क्षणों में, इस उत्सव में भागीदार बनने के लिए भारत को सप्रेम निमंत्रण दिया. 

ढाका में बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

ढाका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमिन के साथ बैठक की. नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ढाका में बांग्लादेश की मुक्ति संग्राम के मुक्तिजोधाओं से मुलाकात की.


PM मोदी के बांग्लादेश दौरे पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे PM को आश्वासन दिया था कि अगर भारत वैक्सीन विकसित करता है तो बांग्लादेश को वैक्सीन उसी समय मिल जाएगी. उन्होंने अपनी बात पूरी की और लोगों का दिल और दिमाग जीत लिया. 

नरेंद्र मोदी ने ढाका के सावर में पौधारोपण किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ढाका के सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर पौधारोपण किया. साथ ही नरेंद्र मोदी ने सावर के राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा. 


नरेंद्र मोदी को ढाका में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ढाका में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा किया. प्रधानमंत्री अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाका पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाका पहुंच गए हैं. बांग्लोदश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर हैं.


पीएम मोदी के स्वागत के लिए ढाका में पूरी तैयारी

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर ढाका पहुंचेंगे. पीएम मोदी के स्वागत के लिए ढाका में पूरी तैयारी की गई हैं.


पीएम मोदी बांग्लादेश में मतुआ समुदाय के लोगों से मिलेंगे

पीएम मोदी बांग्लादेश में मतुआ समुदाय के लोगों से मिलेंगे. आपको बता दें कि बंगाल में मतुआ समुदाय एक बड़ा वोट बैंक है और 70 विधानसभा सीटों पर असर रखता है. ऐसे में मोदी की मुलाकात को इस चुनावी रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है.

जशोरेश्वरी काली मंदिर जाएंगे पीएम मोदी

बांग्लादेश पहुंचने के बाद PM नरेंद्र मोदी ईश्वरीपुर में स्थित जशोरेश्वरी काली मंदिर जाएंगे, जो श्यामनगर उपजिला के अन्तर्गत आता है. मंदिर में किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की यह पहली यात्रा होगी. मोदी के यहां आने से पहले यहां उत्सव का माहौल है. मंदिर को सजाने-संवारने की तैयारी जोरों पर है.

First Published : 26 Mar 2021, 09:23:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.