logo-image

पीएम मोदी आज करेंगे तीन दिवसीय Maritime India Summit का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि 2 मार्च को तीन-दिवसीय Maritime India Summit (समुद्री शिखर सम्मेलन) का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी का यह उद्घाटन कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा.

Updated on: 02 Mar 2021, 07:28 AM

highlights

  • पीएम मोदी आज करेंगे Maritime India Summit का उद्घाटन
  • 2 मार्च से 4 मार्च तक चलेगा Maritime India Summit 2021
  • भारत की समुद्री अर्थव्यवस्था को मिलेगी ताकत

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि 2 मार्च को तीन-दिवसीय Maritime India Summit (समुद्री शिखर सम्मेलन) का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी का यह उद्घाटन कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा. बता दें कि यह कार्यक्रम पोर्ट इंडिया, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जो 2 मार्च से 4 मार्च तक वर्चुअल प्लेटफॉर्म www.maritimeindiasummit.in पर चलेगा. तीन दिन तक चलने वाले इस समुद्री शिखर सम्मेलन में डेनमार्क एक साझेदार देश के रूप में हिस्सा लेगा. Maritime India Summit अगले दशक के लिए समुद्री क्षेत्रों में भारत की रूपरेखा तैयार करते हुए वैश्विक समुद्री क्षेत्र में भारतीय शक्ति का विस्तार करने का काम करेगा.

ये भी पढ़ें- चीन की करतूत का सैटेलाइट इमेज में खुलासा, डेपसांग में मेन पोस्ट के पास डाला डेरा

इस कार्यक्रम में कई देशों के जाने-माने वक्ता भी शामिल होंगे. भारत को इस कार्यक्रम से काफी उम्मीदें हैं. Maritime India Summit से उम्मीद की जा रही है कि यह समुद्री क्षेत्र में व्यापार और निवेश के अवसरों की तलाश करने में महत्वपूर्ण काम करेगा. बताते चलें कि तीन दिन तक चलने वाले इस Maritime India Summit 2021 के लिए 1 लाख से भी ज्यादा प्रतिभागियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. इन एक लाख लोगों में 50 देशों के प्रतिभागी शामिल हैं. पोर्ट, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि Maritime India Summit 2021 के जरिए 3 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा के निवेश की उम्मीदें हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Maritime India Summit 2021 को लेकर सोमवार को ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ''कल, 11 मार्च को सुबह 11 बजे, समुद्री भारत शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया जाएगा. यह शिखर सम्मेलन समुद्री क्षेत्र के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाएगा और भारत की समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास को आगे बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभाएगा.''

पोर्ट, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी सोमवार को ट्वीट किया और लिखा, ''2 मार्च को आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी Maritime India Summit 2021 का उद्घाटन करेंगे. समुद्री क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मैरीटाइम इंडिया समिट महत्वपूर्ण सिद्ध होगा.