News Nation Logo

प्रधानमंत्री मोदी आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्‍दी समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Dec 2020, 08:32:26 AM
AMU celebrations

प्रधानमंत्री मोदी आज एएमयू के शताब्‍दी समारेाह में होंगे शामिल (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली/अलीगढ़:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय (एएमयू) के शताब्‍दी समारोह को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एएमयू के शताब्दी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन भी शिरकत करेंगे. इस अवसर को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेंगे.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में बंद हुआ यह बड़ा मंदिर पहली बार आम श्रद्धालुओं के लिए खुला 

यह पहली बार है जब पांच दशक से भी ज्यादा वक्त में कोई प्रधानमंत्री एएमयू के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने एएमयू के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था. इस महीने की शुरुआत में विश्वविद्यालय ने घोषणा की थी कि शताब्दी समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि हो सकते हैं. लेकिन मुख्य अतिथि में बदलाव अंतिम समय में किया गया.

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर: DDC की 280 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

सर सैयद अहमद खान ने 1877 में मोहम्मडन एंग्लो ऑरिएंटल (एमएओ) स्कूल की स्थापना की थी. 1920 में उसी स्कूल ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का रूप लिया. मुहम्मद एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज एक दिसंबर 1920 को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना और उसी साल 17 दिसंबर को विश्वविद्यालय के रूप में इसका औपचारिक रूप से उद्घाटन किया गया. इसका कैंपस उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में 467.6 हेक्टेयर में फैला हुआ है. कैंपस से इतर केरल के मल्लपुरम, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद-जांगीपुर और बिहार के किशनगंज में भी इसके केंद्र हैं.

First Published : 22 Dec 2020, 07:05:47 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.