logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'Man Vs Wild' प्रोग्राम को लेकर किया ये बड़ा खुलासा

बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी के इस शो का प्रसारण भारत सहित कुल 180 देशों में दिखाया गया था.

Updated on: 25 Aug 2019, 01:24 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने 25 अगस्त को की 'मन की बात'.
  • मन की बात में मैन वर्सेस वाइल्ड के बारे में किया बड़ा खुलासा.
  • 12 अगस्त को रात 9 बजे डिस्कवरी पर आया था ये कार्यक्रम.

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi talks About Man Vs Wild in his radio Programme Mann Ki Baat: PM Narendra Modi ने 25 अगस्त को 'मन की बात' कार्यक्रम में 'मैन वर्सेस वाइल्ड' (Man VS Wild) प्रोग्राम को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. पीएम मोदी ने अपने इस रेडियो प्रोग्राम के दौरान कहा कि बहुत से लोग उनसे एक इंट्रेस्टिंग सवाल का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि इस प्रोग्राम के प्रेजेंटर और होस्ट बेयर ग्रिल्स ने मेरी हिंदी कैसे समझी? इसके अलावा लोग ये जानने के भी इच्छुक थे क्या ये प्रोग्राम बाद में हिंदी में एडिट किया गया था या कई बार में शूट किया गया था?

इन्हीं प्रश्नों का जवाब देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां पर टेक्नॉलजी ने उनका काम आसान किया. दरअसल, बेयर के कान में एक छोटा सा कॉर्डलेस माइक अटैच किया गया था जो कि उनकी हिंदी को अंग्रेजी में तुरंत ही ट्रांसलेट करता जाता था.

जिस वजह से उन्हें बेयर ग्रिल्स से या बेयर ग्रिल्स को मुझसे (पीएम मोदी) से बात करने में कोई परेशानी नहीं हुई. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस शो के माध्यम से वो दुनियाभर के युवाओं से जुड़ना चाहते थे और उन्हें भारत की विविधता के बारे में बताना चाहते थें.

पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स का साथ आना अपने आप में ही एक बड़ी बात है. डिस्कवरी पर दिखाया जाने वाला ये शो 12 अगस्त 2019 दिन सोमवार को दिखाया गया था. बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी के इस शो का प्रसारण भारत सहित कुल 180 देशों में दिखाया गया था.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में युवाओं में भरा जोश, जानें 5 बड़ी बातें

इसके पहले बेयर ग्रिल्स ने ट्विटर पर इसका टीजर साझा किया था. 45 सेकेंड के इस टीजर में मोदी और ग्रिल्स जंगल में घूमते और रबर की नौका में बैठे नजर आए थे. बता दें कि ये प्रोग्राम दुनिया भर का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी पर देखा गया. पीएम मोदी के मैन वर्सेस वाइल्ड को करीब 3.6 बिलियन लोगों ने देखा था जो कि अपने आप में ही एक इतिहास है. 

यह एपिसोड जिम कॉर्बेट पार्क में शूट किया गया था. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी और टीवी होस्ट बेयर ग्रिल्स को एक बेड़ा बनाना और जंगल में एक नदी को पार करना था. सूत्रों ने कहा कि पीएम का एसपीजी कवर सुरक्षित दूरी पर था. ठीक उसी तरह जैसे बराक ओबामा की शूटिंग के समय यूएस स्पेशल सर्विस मौजूद थी.

यह भी पढ़ें: अजब-गजब: अंतरिक्ष में दर्ज हुआ पहला अपराध, इस Astronaut पर लगे गंभीर आरोप

इस प्रोग्राम को लेकर थोड़ा विवाद भी हुआ था क्योंकि जिस वक्त इस प्रोग्राम की शूटिंग चल रही थी ठीक उसी वक्त जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ की बसों को निशाना बनाया गया था. इसके बाद विपक्ष ने काफी बवाल भी काटा था.