logo-image

Guru Nanak Jayanti: पीएम मोदी बोले-गुरु नानक देव ने सिखाया जीवन जीने का मार्ग

Guru Nanak Jayanti: सिख धर्म के प्रवर्तक और प्रथम गुरु नानक देव के 553वें प्रकाश पर्व की धूम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में प्रकाश पर्व में हिस्सा लिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 3 साल पहले गुरु नानक देव जी...

Updated on: 07 Nov 2022, 09:17 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने लिया प्रकाश पर्व में हिस्सा
  • गुरु नानक देव जी को किया नमन
  • देश को गुरूओं का आशीर्वाद

नई दिल्ली:

Guru Nanak Jayanti: सिख धर्म के प्रवर्तक और प्रथम गुरु नानक देव के 553वें प्रकाश पर्व की धूम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में प्रकाश पर्व में हिस्सा लिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 3 साल पहले गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश पर्व उत्सव देश और विदेश में मनाया था. इन विशेष अवसरों पर देश को अपने गुरूओं का आशीर्वाद और प्रेरणा मिली है वह नए भारत के निर्माण की उर्जा बढ़ा रही है. 

गुरु नानक देव ने सिखाया जीवन जीने का मार्ग

पीएम मोदी ने कहा कि प्रकाश पर्व का जो बोध, महत्व सिख परंपरा में रहा, आज देश उसी तन्मयता से कर्तव्य और सेवा परंपरा को आगे बढ़ा रहा है... गुरु नानक देव जी ने हमें जीवन जीने का मार्ग दिखाया था. उन्होंने कहा था नाम जपो, कीरत करो, वंड छको. इस एक वाक्य में आध्यात्मिक चिंतन भी है भौतिक समृद्धि का सूत्र भी है और सामाजिक समरसता की प्रेरणा भी है.

26 दिसंबर को मनाते हैं वीर बाल दिवस

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ समय पहले अफगानिस्तान में किस तरह हालात बिगड़े थे. वहां हिंदू-सिख परिवारों को वपास लाने के लिए अभियान चलाया था. गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूपों को सुरक्षित लेकर आए. 26 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह जी के साहिबजादों के महान बलिदान की स्मृति में 'वीर बाल दिवस' मनाने की शुरुआत हुई है.