logo-image

कोरोना पर काबू पाने के लिए 72 घंटों के भीतर टेस्ट होना जरूरी,बैठक में बोले पीएम मोदी

कोरोना की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इनमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल है.

Updated on: 11 Aug 2020, 02:54 PM

नई दिल्ली:

कोरोना की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इनमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल है. पीएम मोदी इस बैठक में कोरोना की स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं. हमने देखा है कि यूपी, हरियाणा और दिल्ली के कुछ जिलों में, एक चरण था जब कोरोना एक बड़ी समस्या बन गया था. फिर हमने एक समीक्षा बैठक की और अमित शाह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया और काफी हद तक, हमने वे परिणाम प्राप्त किए जो वे चाहते थे.

यह भी पढ़ें: रूस का दावा- बना ली कोरोना की पहली वैक्सीन, पुतिन की बेटी को दी गई

पीएम मोदी ने कहा, एक्सपरेट्स अब कह रहे हैं कि अगर 72 घंटों के भीतर, किसी व्यक्ति का निदान किया जाता है, तो प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले सभी लोगों का 72 घंटे के भीतर टेस्ट किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, आज 80 प्रतिशत एक्टिव मामले इन दस राज्यों में हैं, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी है. आज देश में एक्टिव मामले 6 लाख से ज़्यादा हो चुके हैं, जिनमें से ज़्यादातर मामले हमारे इन दस राज्यों में ही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना को लेकर PM मोदी ने दिया 72 घंटे का फॉर्मूला, कहा- इसी से रुकेंगे मामले

पीएम मोदी ने कहा, औसत मृत्यु दर लगातार घट रही है जबकि रिकवरी दर हर दिन बढ़ रही है, इससे पता चलता है कि हमारे द्वारा किए जा रहे उपाय सही दिशा में हैं. प्रधानमंत्री ने बैठक में कहा, हर राज्य कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतीपूर्ण स्थिति के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है. इस पर काबू पाने के लिए हर राज्य की भूमिका महत्वपूर्ण है