logo-image

पीएम मोदी गलवान हिंसा में घायल हुए सैनिकों से की मुलाकात, कहा-देश आपलोगों की वजह से ना कभी झुका है और ना झुकेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लेह दौरे पर हैं. पीएम मोदी शुक्रवार शाम 15 जून को गलवान घाटी में चीन की सैनिकों के साथ लड़ाई में घायल हुए जवानों से मुलाकात की. पीएम मोदी उनसे बातचीत की और उनका हालचाल जाना.

Updated on: 03 Jul 2020, 05:44 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लेह दौरे पर हैं. पीएम मोदी शुक्रवार शाम 15 जून को गलवान घाटी में चीन की सैनिकों के साथ लड़ाई में घायल हुए जवानों से मुलाकात की. पीएम मोदी उनसे बातचीत की और उनका हालचाल जाना. उन्होंने सैनिकों से कहा कि आप लोगों का रक्त हमेशा युवाओं को प्रेरित करता रहेगा.

पीएम मोदी ने कहा, 'जो जवान हमारे बीच नहीं हैं वे बहुत ही बहादुर थे. उन्होंने करारा जवाब दिया. आप लोगों का रक्त हमेशा युवाओं को प्रेरित करता रहेगा.' उन्होंने कहा कि देश कभी नहीं झुका और कभी भी किसी विश्व शक्ति के सामने नहीं झुकेगा, और मैं आपके जैसे बहादुरों के कारण यह कहने में सक्षम हूं.

और पढ़ें:1962 की तरह खुद को अलग-थलग न समझें सेना, पीएम मोदी ने अपने दौरे से दिया संदेश

दुनिया को भारत की ताकत का संदेश मिल गया

इससे पहले लद्दाख क्षेत्र को 130 करोड़ भारतीयों के मान-सम्मान का प्रतीक करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय सेना ने जो पराक्रम दिखाया, उससे दुनिया को भारत की ताकत का संदेश मिल गया. साथ ही उन्होने किसी देश का नाम लिये बिना कहा कि विस्तारवाद का युग समाप्त हो चुका है और यह युग विकासवाद का है.प्रधानमंत्री मोदी ने इस दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र में भारतीय सेना के जवानों को संबोधित करते हुए यह बात कही.

कमजोर कभी शांति की पहल नहीं कर सकता

इससे पहले आज मोदी ने अचानक लेह पहुंच कर वहां सैनिकों का मनोबल बढ़ाया. भारत और चीन की सेना के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री का यह दौरा काफी महत्व रखता है. उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि कमजोर कभी शांति की पहल नहीं कर सकता और वीरता ही शांति की पूर्व शर्त होती है.

इसे भी पढ़ें:कांग्रेस का पीएम मोदी पर फिर हमला, पूछा- मजबूत भारत के PM को चीन का नाम लेने से गुरेज क्यों?

लद्दाख राष्ट्रभक्तों की धरती है

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘लद्दाख का ये पूरा हिस्सा, भारत का मस्तक है. 130 करोड़ भारतीयों के मान सम्मान का प्रतीक है. यह भूमि भारत के लिए सर्वस्व त्याग करने के लिए हमेशा तैयार रहने वाले राष्ट्रभक्तों की धरती है.

देश को आप पर नाज है 

उन्होंने गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प का संकेत करते हुए कहा, ‘आपने और आपके साथियों ने जो वीरता दिखायी है, उसने पूरी दुनिया में यह संदेश दिया है कि भारत की ताकत क्या है.’ उन्होंने कहा, ‘देश के वीर सपूतों ने गलवान घाटी में जो अदम्य साहस दिखाया है वह पराक्रम की पराकाष्ठा है. देश को आप पर गर्व है, नाज है.’