logo-image

बम और बंदूक से कई गुना ज्यादा शक्तिशाली है विकास- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अहम मुद्दों पर बात की जिनमें जल संरक्षण और चंद्रयान 2 जैसे मुद्दे भी शामिल थे

Updated on: 28 Jul 2019, 12:03 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दूसरी बार 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर बात की जिसमें जल संरक्षण और चंद्रयान 2 जैसे मुद्दे भी शामिल थे. आइए जानते हैं इस कार्यक्रम किन अहम मुद्दों पर की बात.

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम शुरू करते हुए कहा, मन की बात हमेशा की तरह, मेरी तरफ से भी और आपकी तरफ से भी एक प्रतीक्षा रहती है। आप ही की बातों को, इस ‘मन की बात’ के धागे में पिरोकर के फिर से एक बार आपको बांटना चाहता हूं.

2. नरेंद्र मोदी ऐप के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, पिछली बार मैंने प्रेमचंद की कहानियों की एक पुस्तक के बारे में चर्चा की थी और हमने तय किया था कि जो भी बुक पढ़ें, उसके बारे में Narendra Modi App के माध्यम से सबके साथ share करें. बड़ी संख्या में लोगों ने अनेक प्रकार के पुस्तकों की जानकारी साझा की हैं. उन्होंने कहा, ना हम Narendra Modi App पर एक permanent book’s corner बना दें और जब भी नई किताब पढ़ें, उसके बारे में वहाँ लिखें, चर्चा करें. आप हमारे इस book’s corner के लिए, कोई अच्छा सा नाम भी सुझा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक के 14 बागी विधायकों को स्पीकर ने अयोग्य करार दिया

3. जलसंरक्षण के मुद्दे पर बात करते हुए उन्होंने कहा, जलसंरक्षण के लिए युद्ध स्तर पर कुछ-ना-कुछ कर रहे हैं. सामूहिकता का सामर्थ्य देखकर, मन को बहुत अच्छा लग रहा है, बहुत संतोष हो रहा है. इसका शानदार उदाहरण है झारखंड का आरा केरम गांव. मेघालय देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने अपनी जल-नीति तैयार की है, राज्य सरकार को बधाई. उन्होंने कहा, त्योहारों के अवसर पर कई मेले लगते हैं. जल संरक्षण के लिए इन मेलों का भी उपयोग करें.

4. चंद्रयान 2 के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि आपको आसमान के भी पार, अंतरिक्ष में, भारत की सफलता के बारे में, जरूर गर्व हुआ होगा. चंद्रयान 2 मिशन ने एक बार फिर यह साबित किया है कि जब बात नए-नए क्षेत्र में कुछ नया कर गुजरने की हो, तो हमारे वैज्ञानिक सर्वश्रेष्ठ हैं, विश्व-स्तरीय हैं

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान 15 अगस्त को लोकोत्सव के रुप में मनाने का संदेश दिया.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांव पंचायत एक महत्वपूर्ण निकाय है. जिसको मजबूत बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. पीएम मोदी ने बैक टू विलेज कार्यक्रम के आयोजन की सफलता की भी बात की. उन्होंने कहा, अधिकारी बिना किसी डरके शोपियां, पुलवामा और कुलगाम जैसी जगह पर गए. ऐसे कार्यक्रमों में लोगों की भागीदारी देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि जम्मू-कश्मीर में रहने वाले लोग भई अच्छी गर्वनेंस चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान नहीं आ रहा बाज, कश्मीर में बड़े आतंकी हमले की तैयारी

7. उन्होंने कहा, इससे ये बी साफ हो जाता है कि विकास बम और बंदूकों से कई ज्यादा शक्तिशाली है.

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मन की बात' के माध्यम से, मैं देश के विद्यार्थी दोस्तों के साथ, युवा साथियों के साथ एक बहुत ही दिलचस्प प्रतियोगिता के बारे में जानकारी साझा करना चाहता हूं. मैं स्कूलों से, अभिभावकों से, उत्साही आचार्यों और शिक्षकों से, विशेष आग्रह करता हूं कि वे अपने स्कूल को विजयी बनाने के लिए भरसक मेहनत करें और देश के युवक-युवतियों को निमंत्रित करता हूं. ईनाम के रूप में सर्वाधिक स्कोर करने वाले बच्चों को 7 सितंबर को श्रीहरिकोटा में Chandrayaan 2 की लैडिंग के क्षण का साक्षी बनने का मौका मिलेगा