News Nation Logo

Mann Ki Baat में क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी, पढ़िए 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने रेडियो के लिए मन की बात कार्यक्रम में कहा, आज मैं आप सबके साथ एक खुशखबरी साझा करना चाहता हूं. हर भारतीय को यह जानकर गर्व होगा कि देवी अन्नपूर्णा की एक बहुत पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस भारत आ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 29 Nov 2020, 12:43:48 PM
Mann Ki Baat

मन की बात की 10 बड़ी बातें (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के नाम रेडियो पर मन की बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों के नाम कई संबोधन किया. पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में कई अहम बातों का जिक्र किया. चलिए आप को बताते हैं पीएम मोदी ने रेडियो के जरिए किन बातों को देशवासियों से साझा किया. 

यह भी पढ़ें : Mann Ki Baat : विश्वविद्यालय मिनी इंडिया होते हैं : पीएम

पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

1 : आज मैं आप सबके साथ एक खुशखबरी साझा करना चाहता हूं. हर भारतीय को यह जानकर गर्व होगा कि देवी अन्नपूर्णा की एक बहुत पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस भारत आ रही है.

2 : आज देश में कई Museums और लाइब्रेरी अपने कलेक्शन को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का काम कर रहे है. दिल्ली में हमारे राष्ट्रीय संग्रहालय ने इस संबंध में कुछ सराहनीय प्रयास किए हैं.

3 : इस महीने 12 नवंबर से डॉक्टर सालिम अली का 125वां जयंती समारोह शुरू हुआ है. डॉक्टर सलीम ने पक्षियों की दुनिया में Bird Watching को लेकर उल्लेखनीय कार्य किए है. दुनिया में Bird Watching को, भारत के प्रति आकर्षित भी किया है.

4 : भारत में बहुत सी Bird Watching Society सक्रिय हैं. आप भी जरूर इस विषय के साथ जुड़िए. मेरी भागदौड़ की जिन्दगी में, मुझे भी पिछले दिनों केवड़िया में पक्षियों के साथ समय बिताने का बहुत ही यादगार अवसर मिला.

5 : भारत की संस्कृति और शास्त्र, हमेशा से ही पूरी दुनिया के लिए आकर्षण के केंद्र रहे हैं. कई लोग तो इनकी खोज में भारत आए और हमेशा के लिए यहीं के होकर रह गए, तो कई लोग वापस अपने देश जाकर इस संस्कृति के संवाहक बन गए. 

6 : कल 30 नवंबर को हम श्री गुरु नानक देव जी का 551वां प्रकाश पर्व मनाएंगे. पूरी दिनिया में गुरु नानक देव जी का प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखाई देता है. Vancouver से Wellington तक, Singapore से South Africa तक उनके संदेश हर तरफ सुनाई देते हैं.

7 : पिछले दिनों, मुझे, देश-भर की कई Universities के Students के साथ संवाद का, उनकी Education Journey के महत्वपूर्ण Events में शामिल होने का, अवसर प्राप्त हुआ है. देश के युवाओं के बीच होना बेहद तरो-ताजा करने वाला और उर्जा से भरने वाला होता है.

8 : कोरोना से पहले के दिनों में जब मैं रूबरू किसी Institution की Event में जाता था, तो यह आग्रह भी करता था कि आस-पास के स्कूलों से गरीब बच्चों को भी उसी समारोह में आमंत्रित किया जाए. वो बच्चे उस समारोह में मेरे Special Guest बनकर आते रहे हैं.

9 : अरबिंदो ने राष्ट्रीय शिक्षा को लेकर जो बात तब कही थी, जो अपेक्षा की थी, आज देश उसे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए पूरा कर रहा है.

10 : बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं. बरसों से किसानों की जो मांग थी, जिन मांगों को पूरा करने के लिए किसी न किसी समय में हर राजनीतिक दल ने उनसे वायदा किया था, वो मांग पूरी हुई हैं.

First Published : 29 Nov 2020, 12:09:47 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.