logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने PMAY 'गृह प्रवेशम' में लिया हिस्सा, MP में 5.21 लाख परिवारों को फायदा

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि आज मध्य प्रदेश के लगभग सवा 5 लाख गरीब परिवारों को उनके सपनों का पक्का घर मिल रहा है. उन्होंने कहा कि हमारे देश में कुछ दलों ने गरीबी दूर करने के लिए नारे बहुत लगाए लेकिन...

Updated on: 29 Mar 2022, 02:55 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के साथ गृह प्रवेशम में लिया हिस्सा
  • एमपी में 5.21 लाख लाभार्थियों ने किया गृह प्रवेश
  • हमारी सरकार गरीबों की सरकार

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 5.21 लाख लाभार्थियों के गृहप्रवेशम में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 5.21 लाख लाभार्थियों के गृहप्रवेशम की पट्टिका का अनावरण किया. इन 5.21 लाख परिवारों के लिए पीएम आवास योजना के तहत घर बनाए गए हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि आज मध्य प्रदेश के लगभग सवा 5 लाख गरीब परिवारों को उनके सपनों का पक्का घर मिल रहा है. उन्होंने कहा कि हमारे देश में कुछ दलों ने गरीबी दूर करने के लिए नारे बहुत लगाए लेकिन गरीबों को सशक्त करने के लिए काम नहीं किया. एक बार जब गरीब सशक्त होता है तो उसमें गरीबी से लड़ने का हौसला आता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि एक ईमानदार सरकार के प्रयास, एक सशक्त गरीब के प्रयास जब साथ मिलते हैं तो गरीबी परास्त होती है.

ये सवा 5 लाख घर बीजेपी के सेवा भव की मिसाल

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin) के तहत गांवों में बने ये सवा पांच लाख घर, सिर्फ एक आंकड़ा नहीं है. ये सवा पांच लाख घर, देश में सशक्त होते गरीब का पहचान हैं. ये सवा 5 लाख घर बीजेपी सरकार की सेवा भाव की मिसाल है, ये गांव के गरीब महिलाओं को लखपति बनने के अभियान के प्रतिबिंब है. उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत जो घर बने हैं, उनमें से करीब-करीब दो करोड़ घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का भी है. इस मालिकाना हक ने, घर के दूसरे आर्थिक फैसलों में भी महिलाओं की भागीदारी को मजबूत किया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने दिया बड़ा तोहफाः देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में मिलता रहेगा अनाज

हर घर जल पहुंचाने का उठाया गया है बीड़ा

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि महिलाओं की परेशानी को दूर करने के लिए हमने हर घर जल पहुंचाने का बीड़ा भी उठाया है. बीते ढाई साल में इस योजना के तहत देशभर में 6 करोड़ से अधिक परिवारों को शुद्ध पेयजल कनेक्शन मिल चुका है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में पूरे देश में 80 लाख से अधिक घर बनने के लिए पैसे आवंटन करने प्रावधान किया गया है. अब तक सवा 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा इस योजना पर खर्च किए जा चुके हैं. 

पहले की सरकारों ने गरीबों के हक को लूटा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इस मौके पर गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 100 साल में आई इस सबसे बड़ी महामारी में हमारी सरकार गरीबों को मुफ्त राशन के लिए 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है. अगले 6 महीने में इस पर 80 हजार करोड़ रुपए और खर्च किए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि जब इन लोगों की सरकार थी, तो इन्होंने गरीबों के राशन को लूटने के लिए अपने 4 करोड़ फर्जी लोग कागजों में तैनात कर दिए थे. इन 4 करोड़ फर्जी लोगों के नाम से राशन उठाया जाता था, बाजार में बेचा जाता था, और उसके पैसे इन लोगों के काले खातों में पहुंचते थे. उन्होंने कहा कि 2014 में सरकार में आने के बाद से ही हमारी सरकार ने इन फर्जी नामों को खोजना शुरू किया और इन्हें राशन की लिस्ट से हटाया ताकि गरीब को उसका हक मिल सके.