News Nation Logo

PM मोदी ने किया नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल का उद्घाटन, भारत अब सेकंड के अरबवें हिस्से को मापने में सक्षम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्धाटन किया. पीएम मोदी ने नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित किया और नेशनल एनवायरनमेंटल स्टैंटर्ड्स लेबोरेट्री की आधारशिला रखी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Jan 2021, 11:33:22 AM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्धाटन किया. पीएम मोदी ने नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित किया और नेशनल एनवायरनमेंटल स्टैंटर्ड्स लेबोरेट्री की आधारशिला रखी. इस मौके पर उन्होंने देश के वैज्ञानिकों को बधाई दी. 

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है. भारत में 2 कोरोना वैक्सीन को मंजूरी जे दी गई है. अब देश में सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में सर्विसेज की क्वालिटी हो, चाहे सरकारी सेक्टर हो में या प्राइवेट. प्रोडक्ट्स की क्वालिटी हो, चाहे सरकारी सेक्टर में हो या प्राइवेट. हमारे क्वालिटी स्टैंडर्ड ये तय करेंगे कि दुनिया में भारत और भारत के प्रोडक्ट्स की ताकत कितनी बढ़े.

पीएम मोदी ने कहा कि सीएसआईआर से वैज्ञानिक देश के अधिक से अधिक छात्रों के साथ संवाद करें. इसका सीधा लाभ आने वाली पीढ़ी और रिसर्च को मिलेगा. युवा वैज्ञानिकों की नई पीढ़ी तैयार इस अनुभव से काफी कुछ सीखने को मिलेगा.  

क्या है नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल और राष्ट्रीय निर्देशक द्रव्य?
नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक वर्तमान समय का सबसे उच्च दक्षता वाला मापदंड है. यह 2.8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ परिणाम देता है. वहीं भारतीय निर्देशक द्रव्य अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक क्वॉलिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मापांकन में सहयोग कर रहा है. नेशनल एनवायरनमेंट स्टैंडर्ड्स लैबोरेट्री में उन उपकरणों की क्वालिटी चेक की जाएगी जिनका इस्तेमाल वायु और औद्योगिक प्रदूषण और उत्सर्जन की जांच के लिए किया जाता है. 

 

First Published : 04 Jan 2021, 11:15:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.