News Nation Logo

PM Modi In Himachal: पीएम मोदी बोले-हिमाचल प्रदेश में विकास की काफी संभावनाएं

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 05 Oct 2022, 01:58:10 PM
PM Modi In Himachal Pradesh

PM Modi In Himachal Pradesh (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • पीएम मोदी ने बिलासपुर एम्स का किया लोकार्पण
  • हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर मौजूद
  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद

बिलासपुर:  

PM Modi In Himachal Pradesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन कर प्रदेश को बड़ी सौगात दी है. इस एम्स की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2017 में रखी थी. अब ये एम्स बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है. इस एम्स को बनाने में 1470 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आया है. पीएम मोदी उद्घाटन के बाद कहा कि जो हिमाचल पूरे देश में राष्ट्र रक्षा के वीरों के लिए जाना जाता है, वही हिमाचल अब इस एम्स के बाद, जीवन रक्षा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है.

एम्स बढ़ा रहा बिलासपुर की शान

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि विजयादशमी पर हिमाचल प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और इंफ्रास्ट्रक्चर के हजारों करोड़ रुपये के प्रोजक्ट का उपहार देने का अवसर मिला है. उन्होंने कहा कि आज हिमाचल में सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी है, IIT, IIIT और IIM जैसे प्रतिष्ठित संस्थान भी हैं. देश में मेडिकल शिक्षा और स्वास्थ्य का सबसे बड़ा संस्थान, एम्स भी अब बिलासपुर की शान बढ़ा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि बल्क ड्रग्स पार्क्स के लिए देश के जिन 3 राज्यों का चयन हुआ है, उनमें से एक हिमाचल है. मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए जिन 4 राज्यों को चुना गया है, उनमें से एक हिमाचल है. नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क का शिलान्यास इसी का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल का एक पक्ष और है, जिसमें यहां विकास की अनंत संभावनाएं छिपी हुई हैं. यहां की आबो-हवा, यहां का वातावरण, यहां की जड़ी-बूटियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयुक्त हैं:

5 साल में बनकर तैयार हो गया एम्स

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि अटल जी कहते थे जो पत्थर मैंने अटल टनल में लगाया है, वो पत्थर मेरे सीने पर है. PM ने कहा था कि अब हम बैठे हैं, अटल टनल रिकॉर्ड समय में बनेगा और वही हुआ. हमारे विशेष राज्य का दर्जा हमसे ले लिया गया था, PM के आने के बाद विशेष राज्य का दर्जा फिर दिया गया. उन्होंने कहा कि 3 अक्टूबर 2017 को प्रधानमंत्री ने बिलासपुर एम्स का शिलान्यास किया था और आज 5 अक्टूबर 2022 को बिलासपुर एम्स जनता को समर्पित कर रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिलासपुर में 'AIIMS बिलासपुर' का उद्घाटन किया.

इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आज AIIMS बिलासपुर के उद्घाटन के साथ-साथ 3,653 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और आधारशिला रखी जाएगी.

एम्स के उद्घाटन के समय हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स का दौरा किया और वहां मौजूद सभी सुविधाओं यहां तक कि एम्स के एक-एक ब्लॉक की जानकारी ली.

First Published : 05 Oct 2022, 12:23:33 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.